अक्सर हम कहीं बाहर घूमने जाते है तो हमें कप या गिलाश की जगह थर्माकोल के कप में चाय पीना पड़ता है, लेकिन आपको बता दे थर्माकोल के कप का इस्तेमाल आपके लिए कितना खतरनाक है आप सोच भी नहीं सकते है।

डॉक्टरों के मुताबिक थर्मोकोल के कप पॉलीस्टीरीन से बने होते हैं, जो हमारी सेहत के लिए बेहद नुकसानदेह है। ऐसे में यह जरूरी है कि जितना हो सके इसके इस्तेमाल से बचें। जब हम थर्मोकोल के कप में गर्म चाय डालकर पीते हैं तो इसके कुछ तत्व गर्म चाय के साथ घुलकर पेट में चले जाते हैं और यह अंदर जाकर कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को जन्म देते हैं।

प्लास्टिक या थर्मोकोल के कप में चाय या कॉफी और यहां तक कि गर्म पानी भी पीना त्वचा में रैशेज का कारण बन सकता है, इससे किसी तरह की एलर्जी का पहला संकेत है गले में खराश या दर्द होना।


वैसे तो इनका इस्तेमाल सभी के लिए खतरनाक है लेकिन गर्भवती महिलाओं के लिए यह और ज्यादा खतरनाक साबित होता है। प्लास्टिक और थर्मोकोल के कप में मेट्रोसेमिन, बिस्फिनोल और बर्ड इथाईल डेक्सिन नामक कैमिकल होते हैं जो इसके इस्तेमाल से हमारी बॉडी में पहुंच जाते हैं। इससे पेट में पल रहे बच्चे और गर्भवती महिला दोनों को खतरा रहता है।

Related News