मानसून जैसे-जैसे गुजरता है, उत्तरी और दक्षिणी मैदान अधिक सहनीय मौसम देखते हैं क्योंकि गर्म, उमस भरे दिन फीके पड़ जाते हैं। अगर आप इस समय यात्रा करने के बारे में सोच रहे हैं, तो हमने अक्टूबर में घूमने के लिए भारत के शीर्ष स्थलों की एक सूची तैयार की है। बता दे की, सुखद मौसम का आनंद लें, जो आपकी छुट्टियों को यादगार बनाते हुए, बाहरी मनोरंजन और दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए आदर्श है। भारत में ऐसे कई स्थान हैं जहां परिवार और बच्चे अक्टूबर में जा सकते हैं, जिनमें हिमालय, केरल के बैकवाटर, राजस्थान के रेगिस्तान और पूर्वोत्तर की खूबसूरत हरी घाटियां शामिल हैं।

1. शिलांग

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, अंग्रेजों ने शिलांग को "पूर्व का स्कॉटलैंड" कहा क्योंकि इसकी हरी-भरी शंकुधारी ढलान और अनानास के आकार की झाड़ियाँ थीं। समुद्र तल से 1491 मीटर की ऊंचाई पर स्थित शिलांग ब्रिटिश नियंत्रण में प्रसिद्ध हो गया। शिलांग अपनी शांत जलवायु परिस्थितियों और पैराडाइसियल सुंदरता के कारण अक्टूबर में पूर्वोत्तर भारत में घूमने के लिए सबसे महान स्थलों में से एक है। एक 1000 साल पुराने खासी गांव ने इस स्थान की नींव का काम किया। मेघालय की राज्य की राजधानी में प्राचीन औपनिवेशिक आकर्षण और आधुनिक संस्कृति सह-अस्तित्व में है।

2. राजस्थान

अगर आप महीने के उत्तरार्ध में जा रहे हैं तो राजस्थान आपके परिवार के साथ अक्टूबर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों की सूची में सबसे ऊपर होना चाहिए। राज्य के चारों ओर स्थित प्रभावशाली किलों और महलों के दर्शनीय स्थलों की यात्रा करना और विशाल थार रेत रेगिस्तान में जाना अब आरामदायक है क्योंकि रेगिस्तानी साम्राज्य की जलवायु वर्ष के लिए सहनीय हो गई है। अक्टूबर में भारत में यात्रा करने के लिए सबसे अच्छे स्थानों की सूची में राजस्थान के शीर्ष पर होने का एक कारण यह भी है। राजस्थान भारत के कुछ सबसे भव्य होटलों का घर है। इनमें से कई होटल पूर्व राजपूत महाराजा महल हैं जिन्हें हेरिटेज होटलों में बदल दिया गया है।

3. शिमला

शिमला, हिमाचल प्रदेश के सबसे लोकप्रिय पहाड़ी शहरों में से एक है, जो अभी भी ब्रिटिश भारत की ग्रीष्मकालीन राजधानी के रूप में अपने शाही अतीत के आकर्षण का अनुभव करता है।विभिन्न उम्र के कई आगंतुक हैं। यह उत्तर भारत में अक्टूबर में अपने प्रियजनों के साथ यात्रा करने के लिए सबसे महान स्थलों में से एक है क्योंकि यह कुछ अद्भुत वास्तुशिल्प चमत्कारों और पर्यटकों के आकर्षण से युक्त है। बच्चों, परिवारों, एकल यात्रियों, दोस्तों के समूह, हनीमून मनाने वाले और अकेले यात्रियों को इस लुभावने पहाड़ी शहर में आनंद लेने के लिए कुछ मिल सकता है।

4. धर्मशाला

अक्टूबर में परिवार और बच्चों के साथ भारत घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक धर्मशाला है। अपने हनीमून पर जोड़े इसे एक खुशी की बात मानेंगे क्योंकि वे शांतिपूर्ण माहौल में एक साथ समय बिता सकते हैं। यह मनोरम पहाड़ी गाँव कई प्रसिद्ध हिमालय पर्वतारोहियों के लिए शुरुआती बिंदु के रूप में कार्य करता है।

Related News