महिलाओं के लिए, लंबे बाल उनकी सुंदरता की पहचान हैं, आज की आधुनिक जीवन शैली ने हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के साथ-साथ हमारे बालों के स्वास्थ्य को बहुत नुकसान पहुंचाया है। इससे बालों का समय से पहले सफ़ेद होना, बालों का झड़ना, कमज़ोर होना और विभाजन समाप्त होना जैसी समस्याएं होती हैं। ऐसे में खाने में इस्तेमाल की जाने वाली चीनी बालों की समस्याओं को दूर करने में कारगर हो सकती है। लेकिन इसके साथ ही खाने की आदतों में सुधार करना जरूरी है।

जानिए बालों पर चीनी का इस्तेमाल कैसे किया जाएगा। हम सभी अपने बालों को धोने के लिए शैंपू का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन शैंपू में बहुत सारे रसायन होते हैं जो बालों को किसी तरह से नुकसान पहुंचा सकते हैं। अब से, जब भी आप अपने बालों में शैम्पू लगाने जाते हैं, तो उसमें एक चम्मच चीनी मिलाएं, फिर इसका उपयोग करें। यह शैम्पू में रसायनों के प्रभाव को कम करेगा, साथ ही आपके बालों को कई अन्य लाभ देगा। चीनी बालों को मॉइस्चराइज़ करती है, इससे बालों में नमी बरकरार रहती है और खुरदरापन नहीं होता है।

चीनी सिर की मृत त्वचा को हटाती है, एक तरह से सिर के लिए स्क्रब का काम करती है। इससे डैंड्रफ की समस्या, साथ ही खुजली और अन्य समस्याएं दूर होती हैं। चीनी शैंपू से सिर धोने से बालों का विकास बेहतर होता है और बाल लंबे और लंबे होते हैं। साथ ही तैलीय जड़ों की समस्या दूर होती है। इस शैम्पू के इस्तेमाल से स्कैल्प के बनने की समस्या दूर हो जाती है और बालों में प्राकृतिक रूप से चमक आती है। बालों की चिपचिपाहट दूर हो जाती है और बाल रेशमी से अलग दिखते हैं।

पूर्ण लाभ प्राप्त करने के लिए चीनी के साथ मिश्रित शैम्पू का उपयोग सप्ताह में कम से कम दो बार किया जाना चाहिए। खानपान पर भी विशेष ध्यान देना जरूरी है क्योंकि खानपान ही हमारे शरीर का पोषण करता है। इसलिए अपने आहार में अधिक से अधिक विटामिन, आयरन, कैल्शियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड शामिल करें। खूब पानी पिएं और बाहरी खानपान से बचें।

Related News