गाड़ी बहुत दूर या लंबे समय तक चलाने से कभी-कभी पीठ दर्द हो सकता है। कई लोगों की पीठ में कई लोगों की पीठ में दर्द होने लगता है। यह दर्द पूरे सफर का मजा खराब कर सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की, ऐसे में आपको ड्राइविंग का तरीका थोड़ा बदलना होगा, ताकि आपको यह दर्द न हो और आप सफर का मजा ले सकें। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जो आपके काम आ सकते हैं।

स्टीयरिंग व्हील से सही दूरी: बता दे की,कई बार लोग गाड़ी चलाते समय सीट पर बैठकर आगे की ओर झुक जाते हैं। स्टीयरिंग को पकड़ना आसान होता है, मगर इस तरीके से पीठ में दर्द हो सकता है। हाँ और इसके बजाय स्टीयरिंग व्हील से सही दूरी बनाए रखें।

सीट के पीछे: आपकी जानकारी के लिए बता दे की, कुछ लोग गाड़ी चलाते समय अधिक आराम के लिए सीट के पिछले हिस्से को अधिक पीछे की ओर झुकाते हैं। आपकी पीठ में खिंचाव भी पैदा कर सकती है। यदि आप गाड़ी चला रहे हैं तो ऐसा करने से बचें।

सीट की ऊंचाई: ड्राइविंग करते समय, पीठ में दर्द से बचने और आराम बनाए रखने के लिए सीट की ऊंचाई को समायोजित करना आवश्यक है। पहले सीट को निचली स्थिति में रखें और फिर आवश्यकतानुसार धीरे-धीरे ऊपर उठाकर एडजस्ट करें।

रुक-रुक कर आराम: अगर आप लंबी यात्रा कर रहे हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपको सीधे फर्श पर पहुंचना है। बल्कि शरीर में दर्द बढ़ने से बचने के लिए आप बीच-बीच में गाड़ी चलाने से ब्रेक लें। आराम करने से आप तरोताजा महसूस कर पाएंगे।

Related News