शरीर का आंखें एक अहम हिस्सा हैं और इनकी देखभाल करना बेहद जरूरी है। खास देखभाल के बावजूद कई बार आंखों में जलन और पलकों में खुजली जैसी समस्या होने लगती है। मगर इन समस्याओं को नजरअंदाज करना नुकसानदायक साबित हो सकता है। एलर्जी के कारण पलकों में सूजन और खुजली, लालिमा, जलन, गांठ और आंखों पर सूजन भी आने लगती है। बता दे की, डॉक्टरों की भाषा में पलकों में खुजली की समस्या को एलर्जिक कंजंक्टिविटीज कहते हैं, इस वजह से आंखों की देखभाल के साथ-साथ पलकों का भी खास ख्याल रखना जरूरी हो जाता है।

आंखों या पलकों में परेशानी के लक्षण- बता दे की, पलकों में बार-बार खुजली होना अपने आप में ही आंखों के आसपास समस्या होने का संकेत है। यदि इसे नजरअंदाज किया जाए तो संभव है कि इसका सीधा असर आंखों पर देखने को मिले। पलकों पर खुजली, आंखों में जलन, आंखों में पानी आना, आंखों का लाल होना, छींक आने पर छींकने के अलावा आंखों के आसपास या पूरे चेहरे पर सूजन आ जाती है। जिसके अलावा कई बार समस्या गंभीर होने पर धुंधली दिखने में भी परेशानी हो सकती है।

पलकों में खुजली होने के कारण- पलकों में खुजली होने के कई कारण हो सकते हैं। अधिकांश सर्दी-जुकाम वायरल संक्रमण जैसे सर्दी-जुकाम, आंखों और पलकों की सतह पर सूजन, तेज बुखार, मेकअप के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले सौंदर्य उत्पादों के साइड इफेक्ट के अलावा साइड इफेक्ट के कारण होता है। यदि आपको भी पलकों में खुजली की समस्या हो रही है तो आप इन घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं।

कोल्ड कंप्रेसर - आपकी जानकारी के लिए बता दे की, पलकों की खुजली को शांत करने के लिए आप कोल्ड कंप्रेस का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसके तहत आंखों पर बर्फ लगाने और थोड़े समय में ठंडे पानी से आंखों को धोने से पलकों की खुजली से राहत मिल सकती है। मुलायम कपड़े को ठंडे पानी में भिगोकर कुछ देर आंखों पर लगाएं।

कैस्टर ऑयल - आई ड्रॉप लें जिसमें कैस्टर ऑयल हो। इसका उपयोग पलकों की खुजली को दूर करने के लिए किया जा सकता है। एक बूंद ही आंखों में डालनी है।

एलोवेरा जेल- एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। जलन, खुजली में ये प्राकृतिक उपचारक की तरह काम करते हैं। एलोवेरा जेल को पलकों पर लगाने के लिए 1 चम्मच एलोवेरा जेल लें और उसमें 2 चम्मच पानी डालकर अच्छी तरह से घोल लें। इसमें रुई को डुबोकर आंखें बंद कर लें और रुई के गुच्छे को आंखों पर लगाएं।

Related News