भोजन में मसाले के रूप में अनीस का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। ज्यादातर लोग सौंफ का इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर के रूप में करते हैं। सौंफ चबाने से सांसों की बदबू खत्म हो जाती है लेकिन इसके और भी कई फायदे हैं। अनीस औषधीय गुणों से भरपूर है। भोजन के बाद इसे खाने से भोजन पचाने में आसानी होती है। सौंफ को चबाने से अधिक लाभ होता है। जो आपको कई अन्य लाभ दे सकते हैं।



Aniseed पानी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसका सेवन कब्ज, एसिडिटी, गैस की समस्या, घबराहट, उल्टी जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है। सुबह खाली पेट सौंफ का पानी पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है। यह चयापचय को बढ़ाता है, जो वसा को कम करने में मदद करता है। इसके लिए इसे रात भर अनीस के पानी में भिगो दें और सुबह इसका सेवन करें।



लड़कियों को हर महीने मासिक धर्म की समस्याओं से गुजरना पड़ता है लेकिन हर बार दवाई लेना उनके लिए उचित नहीं है। सौंफ का पानी पीने से मसूड़ों के दर्द और उल्टी में राहत मिलती है। बांग्लादेश में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, सौंफ के पानी का निश्चित सेवन भी दवाओं की तुलना में रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करता है। न केवल सौंफ बल्कि इन कारणों से भी सौंफ का सेवन करें

5)। सौंफ का पानी एक मूत्रवर्धक है। इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर भी होता है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और गंदगी और रक्त के शरीर को साफ करता है।

Related News