आज के समय में स्‍वस्‍थ रहने के लिए फलों का सेवन करना बहुत जरूरी है। वहीं आपको बता दें कि फल के सेवन करने से शरीर को कई सारे फायदे होते हैं और तो और मन भी स्‍वस्‍थ रहता है। आज हम आपको एक ऐसे खास फल के बारे में बताने जा रहे हैं जो स्वास्थ्य के लिए बेहद ही अच्छा है। हम बात कर रहे हैं कीवी की।

कीवी खाने के ऐसे फायदे होते हैं जिसके बारे में आजतक आपने सपने में भी नहीं सोचा होगा। मात्र 100 ग्राम कीवी में 61 कैलोरी, 14.66 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स, 1 ग्राम प्रोटीन, 3 ग्राम फाइबर, 25 माइक्रोग्राम फोलिक एसिड अन्‍य तत्‍व मौजूद रहते हैं ।


फायदे
इस छोटे से फल में विटामिन सी, पोटाशियम, फाइबर और फोलिक एसिड प्रचूर मात्रा में भरी होती है। इसके साथ ही इसमें मौजूद विटामिन ई, पोलीफेनाल्स और कैरोटीनॉइड जो कि हमारे सेहत के जिए रामबाण साबित होते हैं। मधुमेह रोगियों के लिए भी ये बेहद लाभदायक सिद्ध होता है।

दूर होती है ये बिमारियां
जो व्‍यक्ति डेंगू और चिकनगुनिया से पीड़ित हैं उनके लिए कीवी फल बहुत फायदेमंद है। इस बिमारी में व्‍यक्ति के अंदर ब्लड प्लेटलेट्स कम हो जाते हैं लेकिन इसके सेवन से ब्लड प्लेटलेट्स नए बनते हैं।

कीवी आंखो के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं। आंखों की रोशनी बढ़ाता हैं।

कीवी फल में मौजूद फाइबर के कारण ये कब्‍ज जैसी बिमारियों में भी लाभदायक होता है। यदि आपको इरिटेबल बोलोस सिंड्रोम है तो यह फल आपके लिए ही बना है।

स्लीपिंग डिसऑर्डर की बिमारी को भी कीवी दूर कर सकता है। अगर आपको नींद नहीं आती तो आप रोजाना सोने से पहले दो कीवी फल खाएं इससे आपको बेहतर और अच्छी नींद आएगी।

Related News