आजकल ज्यादातर लोग मोटापे और हार्मोनल असंतुलन जैसी समस्याओं से परेशान हैं। इसका मुख्य कारण वर्कआउट की कमी और खराब लाइफस्टाइल है। यदि आप भी ऐसी किसी समस्या से परेशान हैं तो सूरजमुखी के बीज आपके काम आ सकते हैं। बता दे की, सूरजमुखी के बीजों में आवश्यक फैटी एसिड, विटामिन और मिनरल के गुण पाए जाते हैं और ये शरीर के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। इन बीजों को सुपरफूड के नाम से जाना जाता है।

These 4 Healthy Seeds Are Amazing For Diabetics And Manage Blood Sugar  Level | What Seeds Are Good For Diabetics | Seeds For Diabetes Control -  Seeds For Diabetes: ये 4 हेल्दी

हड्डियों को बनाएं मजबूत- बता दे की, सूरजमुखी के बीज हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में भी मदद करते हैं। सूरजमुखी में मैग्नीशियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है।

अलसी क्या है? - Quora

ब्लड शुगर कंट्रोल करें- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, सूरजमुखी के बीजों में क्लोरोजेनिक एसिड होता है, जो ब्लड शुगर को कम करता है। रोजाना करीब 30 ग्राम सूरजमुखी के बीज खाने से 6 हफ्ते के अंदर ब्लड शुगर लेवल 10 फीसदी तक कम हो सकता है।

अलसी क्या है? - Quora

त्वचा में निखार- बता दे की, सूरजमुखी के बीजों में विटामिन ई पाया जाता है और यह त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सेलेनियम त्वचा को ठीक करने में विटामिन ई की मदद करता है।

एस्ट्रोजन एक प्रकार का हार्मोन है, जिसके असंतुलन से शरीर में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं जैसे कि थायराइड, मधुमेह और स्तन कैंसर। सूरजमुखी में मौजूद फाइटोएस्ट्रोजेन एस्ट्रोजन को संतुलित करने का काम कर सकता है।

Related News