लौंग का इस्तेमाल भारत के हर घर में किया जाता है क्योंकि यह बहुत ही महत्वपूर्ण और उपयोगी है। आजकल बदलते मौसम में होने वाली खांसी, जुकाम, पेट की समस्या या किसी भी तरह के संक्रमण को दूर करने के लिए लौंग काफी फायदेमंद होती है। जिसके अलावा आपको बता दें कि लौंग में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-माइक्रोबियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो गले की खराश को कम करने में कारगर होते हैं। ये लीवर की सेहत को बेहतर बनाने, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और पाचन क्रिया को बेहतर रखने का भी काम करते हैं। यदि आप लौंग की चाय या काढ़ा पीते हैं तो आप मौसमी बीमारियों से भी अपना बचाव कर सकते हैं।

लौंग का काढ़ा पीने के फायदे-

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, लौंग का काढ़ा पीने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है। यदि आप रोजाना सुबह लौंग का काढ़ा पीते हैं तो आपका वजन भी कम होगा और पाचन भी बेहतर होगा। लौंग में एंटी-वायरल, एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो सर्दी-जुकाम और वायरल इंफेक्शन से बचाने में मदद करते हैं। खांसी होने पर लौंग का काढ़ा बनाकर पीने से गले की खराश की समस्या भी दूर हो जाती है।

यदि आपके दांतों में तेज दर्द है तो आप लौंग की चाय या काढ़ा पीएं। हां, क्योंकि ऐसा करने से आपका दर्द कम होगा और आप बेहतर महसूस करेंगे। बता दे की, लौंग के काढ़े में रोग प्रतिरोधक क्षमता या रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने की शक्ति होती है और यह हमें संक्रमण के खतरे से बचाता है।

बेहतर पाचन- लौंग का काढ़ा पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। कब्ज, गैस और अपच की समस्या को दूर करने के लिए आप लौंग का काढ़ा पी सकते हैं। यदि आपको साइनस का दर्द है तो लौंग के काढ़े का सेवन करने से इससे आराम मिलता है। क्योंकि इसे पीने से आपको साइनस जैसी गंभीर समस्या में फायदा होगा।

कैसे बनाएं लौंग का काढ़ा- सबसे पहले पैन में करीब 2 कप पानी डालकर उबाल लें। अब जब पानी में उबाल आने लगे तो इसमें 5 से 6 लौंग डाल दें। जिसके बाद आप चाहें तो इसमें थोड़ी सी चाय की पत्ती भी मिला सकते हैं। इसे अच्छे से उबाल कर छान लें और प्याले में डाल दें।

Related News