इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि दुनिया के कुछ सबसे महंगे पेय जैसे शैंपेन, वाइन और सिंगल माल्ट व्हिस्की की कीमत लाखों और यहां तक ​​कि करोड़ों रुपये है, लेकिन क्या आप इस कीमत पर पानी खरीदने की कल्पना कर सकते हैं। हमारे लिए इस बारे में सोचना भी नामुमकिन है।

एक लीटर से भी कम कीमत के लिए 45 लाख रुपये के पानी के बारे में जान कर आप निश्चित रूप से हैरान रह जाएंगे। दुनिया के इस सबसे महंगे पानी का नाम Acqua di Cristallo Tributo a Modigliani है। 750 मिली पानी की बोतल की कीमत अविश्वसनीय रूप से 45 लाख रुपये (60,000 डॉलर) है। पानी की उत्पत्ति फ्रांस और फिजी के प्राकृतिक झरनों से हुई है। लेकिन यह कोई दुर्लभ घटना नहीं है।

स्रोत के रूप में प्राकृतिक झरनों वाली कई मिनरल वाटर की बोतलें आज बाजार में बिकती हैं। भारत में भी, ऐसी प्राकृतिक पानी की बोतलों की कीमत 50 रुपये से 150 रुपये के बीच होती है। तो Acqua di Cristallo Tributo एक मोदिग्लिआनी पानी की बोतल की कीमत 45 लाख रुपये क्यों है?

इस अकल्पनीय कीमत के पीछे कई कारण हैं। जैसे कि ये पानी की बोतल ठोस 24 कैरेट सोने से बनी है।

इसके अलावा, इसका आकार दुनिया के सबसे प्रसिद्ध बोतल डिजाइनर फर्नांडो अल्तामिरानो द्वारा डिजाइन किया गया है, जिन्होंने दुनिया की अब तक की सबसे महंगी बोतल भी डिजाइन की है जो हेनरी IV डुडोगन हेरिटेज कॉन्यैक से भरी हुई है। अंत में, यह महंगा पानी आज बाजार में उपलब्ध औसत पेयजल की तुलना में अधिक ऊर्जा भी प्रदान करता है।

Related News