देश भर में ऐसी बहुत सी परंपरा और आस्थाये है जिसके बारे में जानकर हैरानी होती है, मगर सच में एक ऐसा चमत्कारी मंदिर है जहां महिलाएं सिर्फ जमीन पर सोने से ही प्रेग्नेंट हो जाती है। इस मंदिर की मान्यता है कि जो भी महिला यहां जमीन पर सोती है, उसे गर्भवती होने से पहले ही पता चल जाता है कि उसे बेटा होगा या बेटी। ऐसी मान्यता है कि मां शारदा खुद सपने में आकर महिला को संकेत देती हैं।

हिमाचल के मंडी जिला के सिमस गांव में यह फेमस मंदिर है। यह मंदिर बेहद पुराना है और काफी चमत्कारी माना जाता है। माना जाता है की इस मंदिर में आकर कोई भी मन्नत मांग ली जाए वह जरूर पूरी हो जाती है। ख़ासतौर पर निःसन्तान महिलाएं यहां के चमत्कार को मानती हैं। मंदिर के कर्मचारी राजेश का कहना है कि “इस मंदिर में निसंतान महिलाओं के फर्श पर सोने से उन्‍हें संतान की प्राप्ति होती है।


इस मंदिर में संतान प्राप्‍ति के लिए नवरात्रों का विशेष महत्‍व बताया जाता है। नवरात्रों के अवसर पर मां सिमसा मंदिर में सलिन्दरा उत्सव मनाया जाता है। जिसका अर्थ होता है कि ‘सपने आना’। यही वह वक्त होता है जब यहां सोने वाली नि:संतान महिलाओं को सपने में मां दर्शन देती हैं। केवल रात नहीं, दिन में भी महिलाएं यहां सोती हुई पाई जाती हैं।

Related News