हर किसी की खूबसूरत चेहरा पाने की चाहत होती है। इस लिस्ट में ज्यादातर लड़कियां शामिल हैं जो फेशियल, स्क्रबिंग और फेस-पैक जैसी कई चीजों का इस्तेमाल करती हैं। गर्दन को अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है। धूल-मिट्टी और गर्दन पर पीसने से गंदगी और टैन हो जाते हैं। शरीर में चेहरा कितना भी साफ क्यों न हो, मगर गर्दन अगर काली हो तो हम अच्छे नहीं दिख सकते। न सिर्फ चेहरे बल्कि गर्दन को भी रोजाना स्क्रब और मॉइस्चराइज करना जरूरी है। हम आज आपको गर्दन के कालेपन को दूर करने के कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं।

सेब का सिरका- सेब का सिरका त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित करता है। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटा देता है। जिसके साथ ही यह एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर का काम करता है। जिसके लिए 2 बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर में 4 बड़े चम्मच पानी मिलाकर अच्छे से मिलाएं। जिसके बाद इसे कॉटन बॉल की मदद से त्वचा के प्रभावित हिस्से पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। अब धो लें और उसके बाद त्वचा पर मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें।

बेकिंग सोडा- बेकिंग सोडा गंदगी और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने का काम करता है। जी हां और इसके लिए 2 से 3 चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा पानी डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब इस पेस्ट को गर्दन पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। जब यह सूख जाए तो इसे पानी से साफ कर लें। अब मॉइस्चराइज़ करें।

आलू का रस- आलू में ब्लीचिंग गुण होते हैं। यह त्वचा के कालेपन को दूर करने में मदद करता है। जी हां और इसके लिए एक छोटा आलू लें। कद्दूकस कर लें। इसका रस गर्दन पर लगाएं। जिसके बाद त्वचा को गुनगुने पानी से धो लें।

उबटन- एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच बेसन, एक चुटकी हल्दी, आधा चम्मच नींबू का रस और गुलाब जल लें। अब सभी चीजों को अच्छे से मिला लें। इस पेस्ट को गर्दन पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसे गुनगुने पानी से धो लें और आप इसे हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

दही - एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच दही और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब दोनों चीजों को अच्छी तरह मिला लें और गर्दन पर लगाएं। इसे करीब 20 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद इसे सादे पानी से धो लें।

Related News