आपको जानकारी को लिए बता दें कि करीब 40 फीसदी लोग मुंह से बदबू आने की समस्या से पीड़ित हैं। इससे निपटने के लिए अधिकांश लोग माउथ फ्रेशनर अथवा माउथवॉश का सहारा लेते हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो मुंह से बदबू आना किसी बीमारी का भी संकेत हो सकता है।
फोर्टिस हॉस्पिटल के डॉ. अरविंद ठाकुर के मुताबिक, आप अपने किसी क्लोज फ्रेंड या रिश्तेदार से आपकी सांस चेक करने का निवेदन कर सकते हैं। इसके लिए अपनी कलाई को चाटें और उसके सूखने पर सूंघे।

द स्माइलिस्ट की फाउंडर डॉ. नम्रता जादवानी के अनुसार, अपनी जीभ पर कॉटन स्वैब या चम्मच के कोने का इस्तेमाल करें और फिर उसे सूंघे।
डॉ. नम्रता जादवानी कहती है कि इस समस्या से ग्रसित लोगों को सबसे पहले अपने मुंह की साफ-सफाई का ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए दिन में दो से तीन बार टूथब्रश करें। कुछ महीनों में अपने टूथब्रश को बदलते रहें। दांतों को फ्लॉस से साफ करना नहीं भूलें, इससे दांतों के बीच फंसे खानों की भी सफाई होती रहेगी।

मुंह में सलाइवा की कमी भी बदबू की वजह हो सकती है। इसलिए सलाइवा प्रोडक्शन के लिए च्यूइंग गम का सहारा भी ले सकते हैं। दांतों का खराब होना या मंसूड़ों में समस्या भी बदबू के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं।
डॉ. अरविंद ठाकुर के अनुसार, ओरल कैंसर, टॉन्सिलाइटिस, हड्डियों की बीमारी, गॉल ब्लैडर डिस्फंक्शन, डायबीटीज और टीबी जैसी बीमारियों के कारण भी मुंह से बदबू आने की समस्या होती है।

Related News