कंडोम सुरक्षा और बर्थ कंट्रोल आदि जैसे लोकप्रिय लाभों के कारण जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा है। आपने इसके अजीबोगरीब तथ्य देखे होंगे लेकिन आप में से कितने लोग इसके अतीत के बारे में जानते हैं? कंडोम का इतिहास वर्तमान की तुलना में अधिक आश्चर्यजनक है।

कंडोम का इतिहास -

कंडोम सिर्फ एक "पुरानी चीज" नहीं है बल्कि इसका इस्तेमाल ईसा पूर्व के दौरान किया गया था। कंडोम वास्तव में गुफा चित्रों में देखा गया था जो साबित करता है कि उन्हें 15,000 साल पहले से मौजूद है। ।


लंबे लोगों के अलावा; सदी में लोग ग्लान्स कंडोम का उपयोग कर रहे थे जो केवल लिंग के शीर्ष को ढकने के लिए उपयोग किया जाता था। आप जानते हैं कि क्या अधिक दिलचस्प है? प्राचीन मिस्र में लोग अपने लिंग को ढकने और सेक्स का आनंद लेने के लिए लिनन से बने कंडोम का इस्तेमाल करते थे। साथ ही इस लिनन का उस समय बहुत उपयोग किया जाता था क्योंकि यह गर्भावस्था और अन्य बीमारियों को नियंत्रित करने के लिए फायदेमंद था।

उस समय जानवरों की त्वचा से बने कंडोम का इस्तेमाल भी किया जाता था, लेकिन जो लोग अमीर नहीं थे। 1939 में चार्ल्स गुडइयर नाम के एक व्यक्ति ने रबर कंडोम का आविष्कार किया।

लेकिन फिर भी परिणाम उतना संतोषजनक नहीं था क्योंकि कहा जाता था कि रबर के कंडोम साइकिल के टायरों की तरह बहुत मोटे होते थे और पूरी तरह से गंधक की तरह महकते थे।

कंडोम भी सैन्यकर्मियों को ही बांटे गए ताकि उन्हें एसटीआई से निजात मिल सके। केवल कुछ राज्यों ने इसकी अनुमति दी लेकिन अन्य राज्य सैन्य अधिकारियों को ऐसा कोई कंडोम देने के बारे में सख्त थे।

उसके बाद यूके ने लुब्रिकेटेड कंडोम का आविष्कार करके कंडोम में एक और नवाचार किया।बाद में, 1920 में लंदन रबर कंपनी ने लेटेक्स कंडोम का निर्माण किया और ब्रांड को ड्यूरेक्स के नाम से जाना जाता है। कंडोम का उपयोग अब बहुत अधिक लोकप्रिय हो गया है।

अब जबकि कंडोम का व्यापक रूप से उपयोग किया जा रहा है; यह विभिन्न स्वाद और रंगीन कंडोम का उपयोग करके निर्मित किया गया है।

यह कंडोम का इतिहास है।अतीत में कंडोम के उपयोग का उद्देश्य जन्म नियंत्रण को नियंत्रित करना था और आज भी इसका उपयोग बहुत अधिक किया जाता है और इसे समान रूप से महत्वपूर्ण चीज के रूप में गिना जाता है।

Related News