घर के अंदर या बाहर कोई ऐसा स्थान नहीं है जहां आपको कोरोना वायरस के खतरे से पूरी तरह से बचाया जा सके। नए शोध से पता चला है कि कोरोना एक सतह से दूसरी सतह पर फैलता है। उपन्यास कोरोना वायरस आसानी से एक वाहक से दूसरे में फैल सकता है। यह मुद्रा नोटों सहित सतहों के माध्यम से भी तेजी से फैलता है। ऑस्ट्रेलिया में हुए एक हालिया अध्ययन में पाया गया कि कोरोना वायरस को दिनों और हफ्तों तक प्रसारित किया जा सकता है। यह संभव है कि वर्तमान में आपके संपर्क में आने वाली किसी भी चीज से संक्रमित होने का खतरा हो। कुछ अध्ययनों में कहा गया है कि कोरोना फैलने का खतरा सबसे अधिक है। इन सतहों को छूते समय सावधान रहना जरूरी है।

सार्वजनिक परिवहन वाहन खिड़कियां सार्वजनिक परिवहन वाहनों जैसे ट्रेन, महानगरों या बसों को अब जाने की अनुमति है। यात्रा करते समय विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। हालांकि, सामाजिक दूरी सहित नियमों का सख्ती से पालन किया जाएगा, इन वाहनों की खिड़कियां और उनकी छड़ें या स्टील, कांच या ऐसी किसी भी अन्य सामग्री से बने हैंडल कम तापमान पर वायरस के लिए प्रजनन भूमि हो सकते हैं। इन सतहों को अन्य यात्रियों द्वारा भी छुआ जाता है, जिससे जोखिम बढ़ जाता है। इसलिए, सार्वजनिक परिवहन में यात्रा करते समय विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए। ऑस्ट्रेलिया की एक रिसर्च लैब के एक अध्ययन के अनुसार, अगर तापमान 20 डिग्री है तो कोरोना वायरस बैंक नोट और पेपर करेंसी नोटों पर 28 दिनों तक रह सकते हैं। यदि आप ट्रांसमिशन जोखिम का आकलन करना चाहते हैं, तो सोचें कि एक मुद्रा नोट आपके हाथ में कितनी बार आया है।

महत्वपूर्ण रूप से, कोरोना महामारी शुरू होने के बाद से प्लास्टिक मुद्रा और पेपर मुद्रा का मुद्दा चर्चा में रहा है। लोगों को डिजिटल भुगतान करने का लालच दिया जा रहा है। हमारे मोबाइल की स्क्रीन बैक्टीरिया, वायरस और अन्य कीटाणुओं का वाहक हो सकती है। हमारी उंगलियां ज्यादातर समय स्क्रीन पर होती हैं और हम जहां भी जाते हैं, उसे अपने साथ ले जाते हैं। यही कारण है कि हमारे मोबाइलों को साफ करना और उन्हें कीटाणुरहित करना आवश्यक है। एक ही प्रकार का जोखिम अन्य गैजेट्स, जैसे टैबलेट, कंप्यूटर और अन्य स्क्रीन के साथ जुड़ा हुआ है। अस्पतालों में स्वच्छता और स्वच्छता पर पर्याप्त ध्यान दिया जाता है। कोरोना महामारी होने पर ऐसे समय में स्वच्छता पर अधिक जोर दिया जाता है। हालांकि, अस्पताल का सबसे कम सुरक्षित हिस्सा प्रतीक्षालय है। अनुमान लगाएं कि कितने लोग अपने साथ कीटाणुओं और जीवाणुओं को लेकर कमरे में घूम रहे होंगे।

जितना अधिक ट्रैफ़िक, उतना अधिक जोखिम। वर्तमान में अस्पताल जाना कम जोखिम भरा नहीं है। भले ही आपको किसी आपात स्थिति में जाना हो, मास्क, सैनिटाइजर, फेस शील्ड, दस्ताने आदि के साथ जाना चाहिए। बिना पैसे के सब कुछ लटक जाता है। एटीएम से पैसे निकालने का यह सबसे आसान तरीका है। हालांकि, ये एटीएम कीटाणुओं का घर हो सकते हैं। छोटे बंद कमरों में एटीएम मशीनों के बटन और स्क्रीन इस समय खतरनाक हो सकते हैं। इसलिए, जोखिम से बचने के लिए ऑनलाइन लेनदेन करना उचित है। यदि आप एटीएम में जाए बिना नहीं चल सकते हैं, तो आपको वहां से आने के बाद अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ करना चाहिए।

Related News