केंद्र सरकार या राज्य सरकारों ने देश की बेटियों को जगाने और उन्हें आगे ले जाने के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं. बता दे की, एक ऐसी महत्वाकांक्षी योजना के बारे में हम जानकारी देने जा रहे हैं, जिसके तहत लड़कियों की शिक्षा का खर्च सरकार वहन करती है। यह योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 2007 में शुरू की गई थी और अब इसे लाडली लक्ष्मी 2.0 के रूप में फिर से शुरू किया गया है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, लाडली लक्ष्मी योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से पिछड़े लड़कियों का उत्थान करना है। जिसके साथ ही इस योजना का उद्देश्य समाज में लड़कियों का समान विकास करना है। इस योजना के तहत सभी को लाभ नहीं मिलता है। आइए जानते हैं कौन इस योजना का लाभ उठा सकता है और क्या हैं इस योजना की खास बातें।

लाडली लक्ष्मी योजना की विशेषताएं क्या हैं

राज्य की बेटियों के नाम पर योजना के तहत सरकार द्वारा 1,18,000 रुपये का आश्वासन प्रमाण पत्र जारी किया जाता है। योजना के तहत कक्षा 6 तक की लड़कियों की शिक्षा का पूरा खर्च सरकार वहन करती है।

छठी कक्षा में प्रवेश के लिए रु. 2000, कक्षा 9 में प्रवेश के लिए रु। 4000, कक्षा 11 में प्रवेश के लिए रु। 6000 और 12 वीं या इंटरमीडिएट कक्षा में प्रवेश के लिए रु। 6000 छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।

बता दे की,लाडली लड़कियों ने स्नातक के बाद और कक्षा 12 के बाद किसी भी अन्य दो वर्षीय पाठ्यक्रम में दो समान किश्तों में प्रवेश दिया। 25000 प्रोत्साहन राशि के रूप में दिया जाएगा। जिसके अलावा, लड़की के 21 वर्ष की आयु तक पहुंचने के बाद, सरकार द्वारा 12 वीं कक्षा की परीक्षा में प्रवेश और लड़की की शादी के लिए 1 लाख रुपये का अंतिम भुगतान किया जाएगा।

कौन ले सकता है फायदा

बता दे की,1 जनवरी 2006 को या उसके बाद पैदा हुई कोई भी बालिका, जो मध्य प्रदेश की निवासी है। जिसके साथ ही स्थानीय आंगनबाडी केंद्र में बालिका का पंजीकरण होना चाहिए। माता-पिता भी मध्य प्रदेश के निवासी होने चाहिए और टैक्स नहीं दे रहे हैं।

आप कैसे लाभ उठा सकते हैं

पहले ladlilaxmi.mp.gov.in पर जाएं और फिर लाडली लक्ष्मी योजना के तहत आवेदन फॉर्म विकल्प पर क्लिक करें।

अब तीन विकल्पों में से सामान्य विकल्प चुनें।

जिसके बाद सभी विवरण भरें और दस्तावेज अपलोड करें।

अब आपको आवेदन फॉर्म को सही से भरना है और पूछी गई सभी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करना है, जिसके बाद आवेदन पूरा हो जाएगा।

Related News