हाल ही में कुछ ऐसी रिपोर्ट मीडिया में सामने आ रही थी जिसमें यह दावा किया जा रहा था कि अब लोगों को मकान किराए पर लेने पर 18% जीएसटी देना होगा। अब इस मामले में सफाई देते हुए सरकार ने बताया है कि यह टेक्स्ट सिर्फ उन लोगों को देना होगा जो लोग किसी भी तरह से बिजनेस के कारण अपनी जगह को किराए पर ले रहे हैं।

इस मामले में स्पष्टीकरण देते हुए सरकार द्वारा जारी की गई एक रिपोर्ट में बताया गया कि यह किसी भी प्रकार से टैक्स उन लोगों पर नहीं लगाया जाएगा जो अपने घर में रहने के लिए किराए पर रह रहे हैं। इसके अलावा अगर कोई उद्योगपति अपने पर्सनल काम के लिए अथवा पर्सनल रीजन यार रहने के लिए अगर घर किराए पर रहता है तो उसके घर पर भी 18% का जीएसटी चार्ज नहीं किया जाएगा।

को बता दें कि अगर आप अब घर किराए पर लेते हैं तो आपको किसी भी प्रकार का कोई टैक्स उस पर नहीं देना होता है वही इस पर एग्जाम सन भी मिलता है। वहीं इस रिपोर्ट के आने के बाद कई लोगों के लिए परेशानियां खड़ी हुई थी हालांकि अब सरकार ने स्पष्टीकरण जाते करते हुए लोगों को राहत दी है।

आपको बता दें कि जीएसटी को लेकर लगातार सरकार द्वारा नई गाइडलाइंस सामने आती रहती है और इसे लेकर कई बार कई जगहों पर देखा गया है कि आम नागरिकों में इसे लेकर कन्फ्यूजन और कई प्रकार की समस्याएं भी खड़ी हो जाती है।

Related News