रत की शीर्ष इलेक्ट्रिक दोपहिया निर्माता ओकिनावा ऑटोटेक ने ग्राहकों से अपने प्रेज प्रो स्कूटर की 3215 इकाइयां वापस मंगवाई हैं। वाहनों को वापस बुलाने के लिए भारत में इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग की यह पहली घटना है।

रिकॉल उसके टेस्ट कैंप का हिस्सा है। ग्राहकों से संपर्क करना शुरू कर दिया है। ढीले कनेक्टर या किसी कमी के लिए बैटरियों की जांच की जाएगी। ग्राहक भारत भर में किसी भी ओकिनावा डीलरशिप पर मुफ्त में सेवा प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

ओकिनावा में पिछले अक्टूबर से अब तक तीन इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लग चुकी है. घटनाओं में दो लोग घायल भी हुए हैं। ओला इलेक्ट्रिक, प्योर ईवी और जितेंद्र ईवी के स्कूटरों में भी आग लगने की घटनाएं सामने आई हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की ओकिनावा ऑटोटेक भारत में सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचने वालों में से एक है। पिछले महीने मार्च में कंपनी ने 8,284 इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचे थे। हीरो इलेक्ट्रिक ने 13,023 स्कूटर बेचकर टॉप किया है और 9,127 स्कूटरों की बिक्री के साथ ओला इलेक्ट्रिक दूसरे नंबर पर है।

नीति आयोग की कार्रवाई के बाद यह कदम उठाया गया है

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स में बार-बार आग लगने की घटनाओं के बाद नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने सभी इलेक्ट्रिक व्हीकल ओरिजिनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर्स को इन इलेक्ट्रिक वाहनों के बैच को वापस बुलाने को कहा था। इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग के लिए उपभोक्ताओं में विश्वास जगाने का है। इसी तरह वैश्विक ऑटोमोबाइल कंपनियां भी विश्वास जगाने के लिए वाहनों को वापस बुलाती हैं।

Related News