दूध पीने के बाद उल्टी होना शिशुओं में बहुत आम माना जाता है। शिशु को उल्टी होने के कई कारण होते हैं। कुछ सामान्य हैं जैसे बहुत अधिक दूध पीना या काट न लेना। शिशु को उल्टी करना इतना गंभीर मामला नहीं है, मगर आपको बता दें कि यह समस्या कभी-कभी खतरनाक भी साबित हो सकती है।

कुछ मामलों में, यह नेमाटाइटिस, पेट की आंतों में कीड़े, एलर्जी जैसी गंभीर बीमारियों का संकेत देता है। उल्टी होने पर उल्टी की समस्या। यदि यह समस्या कुछ घंटों में ठीक नहीं होती है, तो पहले डॉक्टर से संपर्क करें। अगर आपके बच्चे को भी दूध पीने के बाद उल्टियां आती हैं तो हम आपको बताते हैं कि इसके पीछे क्या गंभीर कारण हो सकते हैं और साथ ही उल्टी से कैसे बचा जा सकता है।

इन स्थितियों में शिशु का उल्टी होना सामान्य है-

- जब आप स्तनपान के बाद शिशु को ठोस आहार दें तो उस समय बच्चे को उल्टी हो सकती है लेकिन यह इतनी बड़ी समस्या है, इस समय शिशु की बार-बार उल्टी होना इतनी गंभीर समस्या का कारण नहीं है, बल्कि यह इस वजह से है। शिशु अपने आहार के साथ तालमेल बिठा रहा है, उसका शरीर बढ़ रहा है, जो आहार को पचाने में पहली बार उलटा हो सकता है, जबकि कुछ समय में यह समस्या ठीक भी हो जाती है।

- हफ्तों में अगर आप अपने बच्चे के साथ यात्रा करते हैं तो शिशु को भी उल्टी हो सकती है।

- यदि शिशु लंबे समय से रो रहा हो या खांस रहा हो तो भी उसे उल्टी हो सकती है।

इन स्थितियों में बच्चे को उल्टी होना गंभीर है-

- ठोस आहार शुरू करने के बाद कुछ हफ्तों तक उल्टी होना सामान्य बात है, लेकिन कुछ महीनों बाद भी उल्टी आ रही है तो यह पेट में संक्रमण का लक्षण हो सकता है।

- दस्ता या डायरिया होने के कारण शिशु को उल्टी भी हो सकती है।

- शेषु के कान में इंफेक्शन या जुकाम हो तो उसे उल्टी भी हो सकती है।

- खाने से एलर्जी होने पर भी शिशु उल्टी कर सकता है।

- शिशु की आंत में कीड़े होने पर भी ऐसा हो सकता है।

ऐसे करें उल्टी की समस्या से बचाव:

- दूध दुहने या कुछ भी खाने के बाद शिशु को ज्यादा एक्टिव न होने दें, अगर खाने के बाद शेषु ज्यादा हिलेगा तो उल्टी की समस्या हो सकती है.

- यदि आप समय-समय पर शिशु को कुछ खाना देते हैं, तो उसे उल्टी की समस्या नहीं होगी।

- अगर बच्चा दूध पीने के बाद उल्टी करता है, तो हो सकता है कि बैरल में छेद बहुत बड़ा हो या आप उसे ज्यादा दूध दे रहे हों।

- शिशु को दूध पिलाने के बाद या स्तनपान कराने के बाद या कुछ भी खाने के बाद डकार जरूर लें।

Related News