केंद्र सरकार द्वारा पेंशन सुविधाओं का लाभ प्रदान करने के लिए एक पोर्टल लॉन्च किया गया है, जिससे पेंशन से जुड़े कई काम आसान हो जाएंगे। मंगलवार को केंद्रीय मंत्री ने केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों को एक जगह लाने के लिए एक पोर्टल लॉन्च किया। बता दे की, इस पोर्टल के लॉन्च होने से पेंशनभोगियों को अब जीवन प्रमाण पत्र जमा करने या किसी अन्य कारण से बैंक जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, पोर्टल को एसबीआई के सहयोग से लॉन्च किया गया है। पेंशनभोगियों की सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए पोर्टल में सुविधाएं जोड़ी गई हैं। इसमें खाता खोलने से लेकर पेंशन संबंधी फॉर्म आदि की सुविधा भी दी जाती है। पेंशनभोगी इसमें अपना अनुभव भी लिख सकते हैं। जिसके साथ ही इस पोर्टल पर सरकार द्वारा चलाई जा रही पेंशन और अन्य कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी उपलब्ध कराई जाती है।

इस पोर्टल की मदद से सेवानिवृत्त कर्मचारियों को भविष्य पर पेंशन पत्र ऑनलाइन दाखिल करने, सेवानिवृत्ति लाभ, डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र और फेस ऑथेंटिकेशन और सेवानिवृत्त कर्मचारियों को प्रभावित करने वाले आयकर नियमों का विकल्प दिया गया है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हाल ही में राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस सर्विस डिलीवरी असेसमेंट (एनईएसडीए) ने भाविशी को सभी सरकारी सेवा पोर्टलों में तीसरा सर्वश्रेष्ठ पोर्टल का दर्जा दिया है। बता दे की, उन्होंने यह भी कहा कि वर्तमान में 1,74,000 से अधिक मामलों पर कार्रवाई की गई है, 1 लाख से अधिक ई-पीपीओ सहित पेंशन भुगतान आदेश (पीपीओ) जारी किए गए हैं।

Related News