हर चीज की तरह दूध पीने का भी एक समय होता है। आयुर्वेद में सुबह और रात में दूध पीने के कई फायदे और नुकसान हैं। आप आयुर्वेद डाइट प्लान (दूध पीने का सही समय) के अनुसार दूध पीने की दिनचर्या तय कर सकते हैं।


भारत सदियों से आयुर्वेद के अनुसार अपने खान-पान का ध्यान रखता आ रहा है। आयुर्वेद के अनुसार डाइट प्लान बनाकर स्वास्थ्य को बेहतर बनाया जा सकता है। कुछ भी खाने-पीने का सही समय निश्चित होता है। इसमें थोड़ी सी भी हेराफेरी सेहत के साथ खिलवाड़ करने जैसा हो जाता है। अगर आप अच्छी सेहत के लिए सुबह या रात में दूध पीते हैं, तो जानिए इसे पीने का सही समय

दूध को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें

आप आयुर्वेद के अनुसार अपना दूध पीने का रूटीन तय कर सकते हैं। इससे आपको दूध पीने के और भी फायदे मिल सकते हैं। दूध पोषक तत्व प्रदान करता है। दूध भी है आपकी लाइफस्टाइल का अहम हिस्सा, जानिए सुबह और रात में दूध पीने के फायदे। वहीं, दूधिया हवा के फायदे और नुकसान दोनों ही समय होते हैं। तो, सुबह और रात में दूध पीने के फायदे और नुकसान को जानकर अपने नियमित दूध का समय तय करें।

अगर आप सुबह दूध पीते हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखें
कुछ लोग चाय, कॉफी या जूस पीने के बजाय सुबह दूध पीना पसंद करते हैं। कुछ दूध में दलिया और कुछ प्रोटीन पाउडर या फल होते हैं। कुछ लोग सादा दूध पीना पसंद करते हैं। जानिए सुबह उठकर दूध पीने के फायदे और नुकसान

अगर आप अपने दिन की शुरुआत बेहतरीन तरीके से करना चाहते हैं तो 1 गिलास दूध के साथ पिएं।
दूध में पोटेशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, प्रोटीन और विटामिन जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। सुबह इसका सेवन करने से आप पूरे दिन ऊर्जावान बने रह सकते हैं।
सुबह दूध पीने के नुकसान- नाश्ते में दूध पीना आपके लिए भारी खाना हो सकता है. पचने में मुश्किल होने पर पेट में दर्द भी हो सकता है।

रात को दूध पीते हैं तो इन बातों का रखें ध्यान
कुछ लोग सुबह की बजाय रात को सोने से पहले दूध पीना पसंद करते हैं। इसके बिना न तो उनका डिनर पूरा होता है और न ही वे ठीक से सोते हैं। जानिए रात को दूध पीने के फायदे और नुकसान।

रात में दूध पीने से पेट भरा रहता है और नींद के दौरान भूख नहीं लगती जिससे नींद में बाधा नहीं आती।
दूध शरीर की मांसपेशियों को आराम देता है और तनाव से भी लड़ता है। इससे थकान दूर होती है और नींद अच्छी आती है।
अगर आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा हमेशा जवां बनी रहे तो दूध पिएं और रात को सो जाएं।
रात में दूध पीने के नुकसान- जिन लोगों को लैक्टोज इनटॉलेरेंस होता है उन्हें रात में दूध पीने से पेट में दर्द और भारीपन का अनुभव हो सकता है। साथ ही रात में दूध पीने से शरीर में इंसुलिन की मात्रा भी बढ़ती है।

Related News