यूनाइटेड किंगडम की एक पांच महीने की बच्ची एक अत्यंत दुर्लभ आनुवंशिक स्थिति के कारण "पत्थर में बदल रही है" जो मांसपेशियों को हड्डियों में बदल देती है। लेक्सी रॉबिन्स का जन्म 31 जनवरी को हुआ था और वह किसी भी अन्य सामान्य बच्चे की तरह लग रही थी सिवाय इसके कि उसने अपना अंगूठा नहीं हिलाया और उसके पैर की उंगलियां बड़ी थीं।

उसके चिंतित माता-पिता उसे डॉक्टरों के पास ले गए। लेकिन लेक्सी को फाइब्रोडिस्प्लासिया ओसिफिकन्स प्रोग्रेसिवा (एफओपी) नामक एक बीमारी थी, जो दो मिलियन में सिर्फ एक को प्रभावित करता है।

अप्रैल में किए गए उसके एक्स-रे से पता चला कि उसके पैरों मे दोहरे जोड़ वाले अंगूठे थे।

ऐसा माना जाता है कि यह मांसपेशियों और संयोजी ऊतकों, जैसे कि टेंडन और लिगामेंट्स को हड्डी में बदल देता है। इस प्रकार, आमतौर पर यह माना जाता है कि स्थिति एक शरीर को पत्थर में बदल देती है।

इस बीमारी वाले लोग, जिनका कोई सिद्ध उपचार नहीं है, 20 वर्ष की आयु तक बिस्तर पकड़ लेते हैं और उनका जीवन लगभग 40 वर्ष का होता है।

विकार के कारण, लेक्सी की स्थिति कोई मामूली आघात होने पर भी तेजी से बिगड़ सकती है। वह इंजेक्शन, टीकाकरण और दंत चिकित्सा देखभाल प्राप्त नहीं कर सकती है और जन्म नहीं दे सकती है।

कथित तौर पर, वैज्ञानिक इस विकार का इलाज खोजने के लिए एक चैरिटी के फंड पर काम कर रहे हैं। इसके अलावा, एलेक्स और लेक्सी के पिता डेव ने कुछ विशेषज्ञों से बात की है, जिन्होंने कहा कि सक्रिय नैदानिक ​​परीक्षण हैं जो कुछ हद तक सफल साबित हुए हैं।

Lexi के माता-पिता ने Lexi का इलाज खोजने के लिए शोध के लिए एक अनुदान संचय शुरू किया है। वे अन्य माता-पिता को सचेत करने के लिए एक जागरूकता अभियान भी चला रहे हैं जिनके बच्चों की ऐसी ही स्थिति है।

Related News