ऐसा कहा जाता है कि शराब पीने की आदत से व्यक्ति धीरे-धीरे बुरी आदतों का आदी हो जाता है। ऐसे में समय रहते इस आदत को बदलना बेहद जरूरी है। खासकर अगर आपके पार्टनर को यह बुरी आदत हो गई है तो आपको समय रहते इस आदत को बदलने में उसकी मदद करनी चाहिए। अगर आप अपने पार्टनर की शराब की लत से छुटकारा पाने के लिए कुछ चीजें सोचेंगे और अमल में लाएंगे तो वह निश्चित तौर पर शराब से दूर हो जाएंगे। यह कहकर कि आप उसे शराब के बंधन से मुक्त करा सकेंगे।

सबसे पहले अपने पार्टनर से सीधे बात करें। याद रखें कि आपको तब बात करनी है जब आपका साथी शराब नहीं पी रहा हो। नहीं तो आपको पता भी नहीं चलेगा कि आपके बीच लड़ाई हो जाएगी। मूड देखकर अपने साथी से बात करें ताकि वह आपको बेहतर तरीके से समझ सके। और अच्छी तरह से संवाद कर सकते हैं। आपका स्पष्टीकरण उसे समझ में आएगा।

अगर आपका साथी शराब पीता है, तो आपको उसे छुड़ाने के लिए डॉक्टर की मदद लेनी चाहिए। आपको इस समस्या की सूचना डॉक्टर को देनी चाहिए। यदि आपका साथी आपके साथ आने के लिए तैयार नहीं है, तो अकेले जाएं और किसी दवा के बारे में डॉक्टर से मिलें। ऐसी दवा आपके साथी के लिए शराब छोड़ना आसान बना सकती है।

Related News