एक अच्छा स्वास्थ्य बनाएं रखने के लिए जिस तरह खान पान और जीवनशैली सही रखनी पड़ती हैं, उसी तरह इनको खाने के लिए हमारे दांतों का स्वास्थ्य भी सही रहना चाहिए, क्योंकि इनके बिना आप कोई भी चीज खा नहीं पाएंगे, चमकदार दांत बनाए रखना समग्र स्वास्थ्य और आत्मविश्वास दोनों के लिए महत्वपूर्ण है। कभी-कभी हमारे दांत ब्रश करने के बाद भी पीले हो जाते हैं या दुर्गंध छोड़ते हैं। यह निराशाजनक हो सकता है और हमें पेशेवर दंत सफाई की तलाश करने के लिए प्रेरित कर सकता है। ऐसे में चमकदार दांत बनाए रखने के लिए अपने आहार में विशिष्ट फलों और सब्जियों को शामिल करें आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

ब्रोकोली:

ब्रोकोली में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, जो मजबूत दांतों और मसूड़ों के लिए आवश्यक है। ब्रोकोली में मौजूद विटामिन ए और बीटा कैरोटीन इनेमल को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

कमल का तना:

कमल का तना या कमल ककड़ी विटामिन सी से भरपूर होता है, जो दांतों के संक्रमण के जोखिम को कम करता है और दांतों के पीलेपन को दूर करता है। इसमें जिंक, मैग्नीशियम, कॉपर और आयरन जैसे एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में होते हैं, जो दांतों के समग्र स्वास्थ्य में योगदान करते हैं।

Google

हरी पत्तेदार सब्जियाँ:

पालक, केल, मेथी और ऐमारैंथ जैसी हरी पत्तेदार सब्जियाँ विटामिन ए, डी और सी के साथ-साथ बीटा कैरोटीन, कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर होती हैं। ये पोषक तत्व आपके दांतों की जड़ों को मजबूत करते हैं और उनकी चमक बनाए रखने में मदद करते हैं।

Google

बीज और मेवे:

बादाम, काजू और अखरोट जैसे मेवों में एक्सफोलिएटिंग गुण होते हैं जो दांतों को प्राकृतिक रूप से साफ करने में मदद करते हैं। इनमें कैल्शियम और प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में होते हैं, जो चमकदार और स्वस्थ दांतों को बनाए रखने के लिए ज़रूरी हैं।

Related News