मुंह के अंदर से बदबू आने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जिनमें से सबसे अहम है, हाइजीन का ध्यान न रखना. एक्सपर्ट्स का कहना है कि हाइजीन रहने के अलावा मुंह को हाइड्रेट रखना भी बहुत जरूरी है। मुंह से आने वाली बदबू ( Bad Breath problem ) भले ही कोई गंभीर समस्या न हो, लेकिन इसकी वजह से कभी-कभी शर्मिंदगी का सामना करना पड़ सकता है. ये एक आम समस्या बन गई है, क्योंकि ज्यादातर लोग इस छोटी सी समस्या को फेस कर रहे हैं. आप जो खाते हैं या फिर जो पीते हैं उसका सीधा असर दांतों ( Strong teeth ) और मसूड़ों के स्वास्थ्य पर पड़ता है। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे ऐसे कुछ उपायों के बारे में जिन्हें अपनाकर आप अपने मुंह से आने वाली बदबू और दांतों पे जमे मेल को दूर कर सकते है। आई जानते है इनके बारे में विस्तार से -

* दांतों की सफाई का रखे खास ध्यान :

दांतों और मसूड़ों में जमी गंदगी को हटाने के लिए उन्हें फ्लॉस करना बेस्ट तरीका है। दांतों में जमी हुई गंदगी को हटाने के लिए डॉक्टर या स्पेशलिस्ट के पास जाना बेस्ट रहता है, लेकिन आप इसे घर पर भी हटा सकते हैं. मार्केट में मिलने वाली टूथपिक का आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

* नाश्ता जरूर करें :

नाश्ता न करने से हेल्थ ही नहीं दांतों के स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है. कई रिसर्च में सामने आया है कि जो लोग अक्सर नाश्ता नहीं करते हैं, उन्हें सांसों में बदबू की समस्या बनी रहती है. नाश्ते में कम शुगर वाली चीजें खाएं और कोशिश करें कि हफ्ते में दो बाद दही आपके नाश्ते का हिस्सा हो।

* खाने के तुरंत बाद ना पिएं पानी :

खाना खाते हुए या फिर खाने के तुरंत बाद पानी पीना एक कॉमन गलती है. लोग जाने-अनजाने में इसे करते तो हैं, लेकिन उन्हें इस बात का अंदाजा नहीं होता है कि ऐसा करने के बाद उन्हें किन परेशानियों को झेलना पड़ सकता है. खाना खाते वक्त या इसके तुरंत बाद पानी पीने से मुंह से बदबू आ सकती है. कुछ लोग चाय पीने के बाद पानी पीते हैं, लेकिन ये तरीका सांसों में दुर्गंध का कारण बन सकता है. इस आदत को बदलें।

* मुंह से न लें सांस :

कुछ लोगों की आदत होती है कि वे नाक की बजाय मुंह से सांस लेते हैं. कहते हैं कि ये गलती लार के बनने को रोकती है. इतना ही नहीं इस कारण हमारे लंग्स की हेल्थ पर भी बुरा असर पड़ता है. मुंह से सांस लेने के कारण आपको पायरिया भी हो सकता है।

Related News