करवा चौथ की तरह, तीज भारत में सबसे पसंदीदा त्योहारों में से एक है। तीज का त्यौहार मानसून में आता है और मुख्य रूप से भगवान शिव और देवी पार्वती को समर्पित हैं। इस दिन विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और स्वस्थ्य की कामना के लिए व्रत रखती हैं। वहीं अविवाहित महिलाएं भगवान शिव जैसा पति पाने के लिए व्रत रखती हैं।

'तीज' शब्द का शाब्दिक अर्थ है 'तीसरा' और आमतौर पर पूर्णिमा या अमावस्या की रात के बाद तीसरा दिन होता है। इसलिए इसे पूर्णिमा या अमावस्या की रात के तीसरे दिन मानसून के आगमन के रूप में मनाया जाता है। हालांकि, तीज के मानसून त्योहारों में हरियाली तीज, कजरी तीज और हरतालिका तीज शामिल हैं।

राजस्थान में इस दिन नव विवाहित बहु को भी उनकी सास कई तरह के खास तोहफे जैसे लहरिया साड़ी, घेवर, मेहँदी, बिंदी, चूड़ियां और कई मेकअप आइटम देती है जो सुहाग की निशानी होती है।

हरियाली तीज 2021: तिथि
हरियाली तीज श्रावण मास में शुक्ल पक्ष तृतीया को पड़ती है और आमतौर पर नाग पंचमी से दो दिन पहले आती है। इस दिन महिलाएं चंद्रमा की पूजा करती हैं। हरियाली तीज हरियाली का प्रतीक है और इसलिए महिलाएं शुभ अवसर को चिह्नित करने के लिए हरे रंग के कपड़े और चूड़ियां पहनती हैं। वे विभिन्न पारंपरिक गीतों को गाकर और नृत्य करके आनंदित होती हैं।

हरियाली तीज को छोटी तीज और श्रवण तीज के नाम से भी जाना जाता है। इस वर्ष, हरियाली तीज बुधवार, 11 अगस्त, 2021 को पड़ रही है। तृतीया तिथि 10 अगस्त, 2021 को 18:05 बजे शुरू होती है और 11 अगस्त, 2021 को 16:53 पर समाप्त होती है।

कजरी तीज 2021: तिथि
कजरी तीज रक्षा बंधन के तीन दिन बाद और कृष्ण जन्माष्टमी से पांच दिन पहले आती है। उत्तर भारतीय कैलेंडर के अनुसार, यह भाद्रपद महीने के कृष्ण पक्ष के दौरान पड़ता है और दक्षिण भारतीय कैलेंडर के अनुसार, यह श्रावण महीने के कृष्ण पक्ष के दौरान पड़ता है। हालांकि, कजरी तीज विभिन्न अनुष्ठानों और परंपराओं के बीच नीम की पवित्र पूजा करने का समय है। महिलाएं भगवान कृष्ण की स्तुति में विभिन्न कजरी गीत गाती हैं।

कजरी तीज को बड़ी तीज के नाम से भी जाना जाता है। इस साल, कजरी तीज बुधवार, 25 अगस्त, 2021 को पड़ रही है। तृतीया तिथि 24 अगस्त, 2021 को 16:04 बजे शुरू होती है और 25 अगस्त, 2021 को 16:18 पर समाप्त होती है।

हरतालिका तीज 2021: तिथि
हरतालिका तीज व्रत भाद्रपद मास की शुक्ल पक्ष तृतीया को मनाया जाता है। हरितालिका तीज हरियाली तीज के एक महीने बाद आती है और ज्यादातर समय गणेश चतुर्थी से एक दिन पहले मनाई जाती है। इस दिन, महिलाएं 'निर्जला व्रत' (बिना भोजन और पानी के व्रत) रखती हैं। वे अपने पति के लंबे और वैवाहिक जीवन के लिए देवी पार्वती की पूजा करती हैं।

इस वर्ष, हरतालिका तीज गुरुवार, 9 सितंबर, 2021 को मनाई जाएगी। तृतीया तिथि 09 सितंबर, 2021 को 02:33 से शुरू होकर 10 सितंबर, 2021 को 00:18 बजे समाप्त होगी।

तीज उत्सव भारत के उत्तरी राज्यों में विशेष रूप से उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश और राजस्थान में मनाया जाता है। राजस्थान में इस मौके पर सज धज के कई यात्राएं भी निकाली जाती है। इसमें आप पारम्परिक डांस, सजे धजे घोड़े हाथी आदि देख सकते हैं।

Related News