चाय भारतियों को बेहद पसंद है और चाय के बिना हम दिन की शुरुआत करने के बारे में सोच भी नहीं सकते हैं। ज्यादातर लोग सुबह और शाम के समय में चाय का सेवन करते हैं जो उन्हें ताजगी से भर देती है। चाय के साथ हम नाश्ते के रूप में भी कुछ सेवन करते हैं , लेकिन आज हम आपको इसे ही खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन आपको चाय के साथ करने से बचना चाहिए। आइए जानते हैं।

1. नींबू
ये उन लोगों के लिए एक सदमे के समान हो सकता है जो लेमन टी पीते हैं। जब नींबू को चाय की पत्तियों के साथ मिलाया जाता है, तो यह अम्लीय हो जाता है और इससे सूजन हो सकती है। इसके अलावा, सुबह खाली पेट नींबू की चाय का सेवन करने से एसिड रिफ्लक्स और हार्टबर्न जैसी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। यदि आप पहले से ही एसिडिटी से पीड़ित हैं, तो नींबू चाय से बचना सबसे अच्छा है।

2. हल्दी
कोरोनावायरस महामारी के दौरान, हल्दी का व्यापक रूप से एक लोकप्रिय इम्युनिटी बूस्टर के रूप में सेवन किया जाता है। ताज़े बने कढ़ों में डालने से लेकर खाने और दूध में मिलाने तक, हल्दी हर किसी की पसंदीदा रही है। लेकिन ध्यान रखें, चाय और हल्दी के पत्ते असंगत हैं। हल्दी और चाय के कॉम्बिनेशन से एसिडिटी, गैस और कब्ज जैसी पेट की समस्या हो सकती है। इसलिए, ऐसे व्यंजन वाली चाय पीने से बचें जिनमें हल्दी की मात्रा अधिक हो। चाय में रासायनिक तत्व एसिड रिफ्लक्स का कारण बन सकते हैं और पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

3. हरी सब्जियां
चाय पीते समय आपको हरी सब्जियों का सेवन नहीं करना चाहिए। हरी सब्जियां आयरन से भरपूर होती हैं, लेकिन चाय के साथ सेवन करने से आपको ये नहीं मिलेगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि चाय में ऑक्सालेट और टैनिन होते हैं जो आयरन के अवशोषण को रोकते हैं। इसलिए चाय पीते समय आपको आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां, अनाज, दाल और अनाज से जरूर दूर रहना चाहिए।

4. नट्स यानी सूखे मेवे
भुनी हुई मूंगफली, मसाला काजू, या एक नमकीन पिस्ता आदि को आपको चाय के साथ सेवन नहीं करना चाहिए। हरी सब्जियों के जैसे मेवे भी आयरन से भरपूर होते हैं। चाय में मौजूद यौगिक टैनिन नट्स में पैक आयरन और पोषक तत्वों के अवशोषण को रोक देगा। चाय के साथ नट्स का सेवन करने से आपको बचना चाहिए।

5.बेसन
बेसन का चाय के साथ सेवन करने से कुछ लोगों पर इसके गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं। चाय पीते समय बेसन से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे पकोड़े खाने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं और शरीर में बड़ी संख्या में मौजूद पोषक तत्वों को अवशोषित करने की क्षमता भी कम हो सकती है। बेसन और चाय के घातक संयोजन के बाद आप कब्ज और एसिडिटी से भी पीड़ित हो सकते हैं।

Related News