pc: tv9hindi

हालाँकि इन दिनों बाज़ार में निवेश के कई विकल्प उपलब्ध हैं, लेकिन जब टैक्स-बचत की बात आती है, तो लोग अक्सर वैकल्पिक विकल्पों की तलाश शुरू कर देते हैं। अगर आप भी टैक्स-बचत के लिए निवेश के विकल्प तलाश रहे हैं तो यह खबर आपके लिए काफी उपयोगी हो सकती है। पोस्ट ऑफिस में ऐसी कई योजनाएं हैं जहां आप निवेश कर अच्छी खासी रकम बचा सकते हैं। इन योजनाओं का आम जनता के लिए एक महत्वपूर्ण आकर्षण है। दिलचस्प बात यह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी डाकघर की कर-बचत योजनाओं में पैसा निवेश किया है।

आइए प्रधानमंत्री की पसंदीदा डाकघर योजना के बारे में विस्तार से जानें।

पीएम मोदी की पसंदीदा योजना क्या है?

पीएम मोदी ने पोस्ट ऑफिस की एक बचत योजना नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (एनएससी) में पैसा लगाया है। उन्होंने इस स्कीम में 8.4 रुपये का निवेश किया है. इस योजना में आपकी निवेश की गई रकम सुरक्षित रहती है और आपको हर साल टैक्स लाभ भी मिलता है।

एफडी से ज्यादा ब्याज

यह योजना फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) से अधिक ब्याज दर प्रदान करती है। वर्तमान में, यह 6.8% की ब्याज दर प्रदान करता है। इस योजना में खाता खोलने के लिए आपको कम से कम ₹1,000 का निवेश करना होगा। एनएससी में निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है. एनएससी के लिए लॉक-इन अवधि 5 वर्ष है।

एनएससी में कौन निवेश कर सकता है?

18 वर्ष या उससे अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति या उसके माता-पिता द्वारा दर्शाया गया कोई नाबालिग एनएससी में निवेश कर सकता है। यह खाता अधिकतम तीन वयस्कों द्वारा संयुक्त रूप से भी खोला जा सकता है।

बच्चों के लिए खाता

इस योजना में बच्चों के नाम पर भी खाता खोला जा सकता है. यदि बच्चा 10 वर्ष से कम उम्र का है, तो खाता उनकी ओर से माता-पिता द्वारा खोला जा सकता है। एक बार जब बच्चा 10 वर्ष का हो जाता है, तो वह खाता संचालित कर सकता है, और वयस्क होने पर, उसे खाते की पूरी जिम्मेदारी मिल जाती है।

आयकर छूट लाभ

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र में निवेश करने से आप आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत कर छूट का दावा कर सकते हैं। इस योजना में निवेश करके आप एक वित्तीय वर्ष में 1.5 लाख रुपये तक की टैक्स छूट का दावा कर सकते हैं।

transferability

एनएससी को जारी होने और परिपक्वता तिथियों के बीच एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को हस्तांतरित किया जा सकता है। एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को स्थानांतरण केवल एक बार ही किया जा सकता है।

निवेश कैसे करें?

अगर आप इस योजना में निवेश करना चाहते हैं तो किसी भी डाकघर में जाकर खाता खुलवा सकते हैं। इंडिया पोस्ट के देश भर में 1.5 लाख से अधिक डाकघर हैं, जो कहीं भी खाता खोलने की सुविधा प्रदान करते हैं।

कुल मिलाकर, डाकघर में राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र कर लाभ के साथ एक सुरक्षित निवेश विकल्प है, और ऐसा लगता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इसके पक्षधर हैं।

Related News