व्हाट्सएप, लाखों उपयोगकर्ताओं के साथ विश्व स्तर पर लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म, अधिक इंटरैक्टिव और आकर्षक अनुभव प्रदान करने के लिए लगातार अपनी सुविधाओं को बढ़ा रहा है। हाल ही में, कंपनी ने अपने वन-वे स्ट्रीमिंग टूल, चैनल्स के लिए चार उल्लेखनीय फीचर्स का अनावरण किया। जो प्लेटफ़ॉर्म के विकास में एक महत्वपूर्ण प्रगति है। आइए जानते है इन फीचर्स के बारे में

Google

1. वॉयस अपडेट:

नियमित और समूह चैट से परे, व्हाट्सएप अब उपयोगकर्ताओं को चैनलों में ध्वनि संदेश भेजने की अनुमति देता है। चैनल प्रशासक अपने फ़ॉलोअर्स के साथ संवाद करने के लिए वॉयस अपडेट का उपयोग कर सकते हैं, जो पहले से ही वॉयस नोट्स का उपयोग करने वाले 7 बिलियन उपयोगकर्ताओं के दैनिक रुझान का लाभ उठा सकते हैं। यह सुविधा चैनल संचार की इंटरैक्टिव प्रकृति को बढ़ाती है, और अधिक गतिशील और व्यक्तिगत स्पर्श प्रदान करती है।

2. स्थिति के साथ साझा करें:

व्हाट्सएप ने चैनलों के लिए 'शेयर टू स्टेटस' फीचर पेश किया है, जो उपयोगकर्ताओं को आकर्षक तरीके से चैनल पोस्ट साझा करने में सक्षम बनाता है। एक क्लिक से, उपयोगकर्ता अपने व्हाट्सएप स्टेटस पर अपने पसंदीदा चैनलों के रोमांचक अपडेट दिखा सकते हैं। यह कार्यक्षमता न केवल सामग्री निर्माताओं का जश्न मनाती है बल्कि उपयोगकर्ताओं के सामाजिक नेटवर्क के भीतर निर्बाध साझाकरण की सुविधा भी प्रदान करती है।

google

3. जनमत संग्रह:

टेलीग्राम जैसे अन्य मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म के समान, व्हाट्सएप अब चैनलों के भीतर पोल बनाने की अनुमति देता है। चैनल प्रशासक इस सुविधा के माध्यम से सीधे अपने अनुयायियों की राय और प्राथमिकताओं का पता लगा सकते हैं। मार्क जुकरबर्ग ने सबसे लोकप्रिय खेलों पर एक पोल बनाकर इसकी उपयोगिता प्रदर्शित की, जिसमें इंटरैक्टिव पोलिंग के माध्यम से उपयोगकर्ता जुड़ाव बढ़ाने के लिए चैनलों की नई क्षमता पर जोर दिया गया।

Google

4. एकाधिक व्यवस्थापक:

व्हाट्सएप मल्टीपल चैनल मैनेजमेंट फीचर की शुरुआत के साथ ग्रुप मैनेजमेंट को बेहतर बनाता है। चैनल प्रशासक अब 16 व्यवस्थापकों को कॉन्फ़िगर कर सकते हैं, जिससे चैनलों के भीतर सामग्री साझा करने की प्रक्रिया सुव्यवस्थित हो जाएगी। कंपनी ने एक महत्वपूर्ण उपलब्धि दर्ज की है, जिसमें नया संसाधन चैनल 500 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं तक पहुंच गया है, जो इन अद्यतन चैनल सुविधाओं की बढ़ती लोकप्रियता और प्रभावशीलता को दर्शाता है।

Related News