PC:abplive

हर किसी की इच्छा होती है कि वह दुनिया भर में घूमें, और कई लोग इस इच्छा को पूरा करते हैं, विभिन्न देशों की यात्रा करते हैं। विदेश यात्रा के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज पासपोर्ट होता है, और इसके बिना यात्रा करना मुश्किल हो सकता है। पासपोर्ट बनवाने के लिए लोगों को कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, जैसे पुलिस वेरिफिकेशन और अन्य तरीकों से होने वाली प्रक्रियाएं। कई बार ये प्रक्रियाएं रद्द भी हो सकती हैं। इस पर ध्यान में रखते हुए, यदि आपको जल्दी पासपोर्ट बनवाना है तो आप कौन-कौन सी कदम उठा सकते हैं?

भारत से बाहर जाने वाले सभी भारतीय नागरिकों को एक वैलिड पासपोर्ट की आवश्यकता होती है, जो पासपोर्ट अधिनियम 1967 के तहत विभिन्न प्रकार के पासपोर्टों में जारी किए जाते हैं। इनमें सामान्य पासपोर्ट, राजनयिक पासपोर्ट, सरकारी पासपोर्ट, और आपातकालीन पासपोर्ट शामिल हैं।


PC: Acko

पुलिस जांच की नहीं होती जरूरत:
अगर आपको किसी कारण से कुछ ही दिनों में पासपोर्ट की जरूरत है, तो तत्काल पासपोर्ट सेवा के तहत आप जल्दी पासपोर्ट बनवा सकते हैं। इसमें पासपोर्ट कार्यालय के पास पासपोर्ट जारी करने का अंतिम अधिकार होता है और इसमें आमतौर पर पुलिस जांच की आवश्यकता नहीं होती है। ऐसे में आप एक दिन में ही पासपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं। यदि पुलिस वेरिफिकेशन की आवश्यकता है, तो तीन से चार दिनों में आपको पासपोर्ट मिल जाएगा।

PC: India TV News

कैसे कर सकते हैं आवेदन?
हालांकि आपको तत्काल पासपोर्ट मिलना संभव नहीं है, इसके लिए आपको बताना होगा कि आपको यह किस आपात स्थिति में चाहिए है। यदि आपको शिक्षा, चिकित्सा, या किसी खेल के कारण किसी विदेश देश जाना है, तो आप तत्काल पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं। आप पासपोर्ट कार्यालय जा सकते हैं या ऑनलाइन भी तत्काल पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको 3500 रुपये का शुल्क देना होगा, जबकि आम पासपोर्ट के लिए शुल्क सामान्यतः 1500 से 2000 रुपये के बीच होता है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News