खट्टी इमली दुनिया भर में कई लोगों की पहली पसंद होती है और वो इसे खाना और खाना नहीं भूलते. इमली के स्वाद के साथ-साथ सेहत को भी कई फायदे होते हैं। आज हम आपको इमली खाने के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इमली विटामिन सी, ई और बी के अलावा कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, पोटेशियम, मैंगनीज और फाइबर से भी भरपूर होती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो मिलकर आपकी सेहत के लिए फायदेमंद पैकेज साबित होते हैं।

*भूख न लगे तो इमली भूख लाने में कारगर है। जिसके लिए एक कटोरी पानी में गुड़, इमली का गुदा, दालचीनी और इलायची मिलाकर थोड़ा-थोड़ा करके चूसने से लाभ होगा।

* यह पाचन क्रिया को सही रखने के लिहाज से फायदेमंद होता है। फाइबर से भरपूर होता है जो पाचन में मदद करता है। जिसके अलावा कब्ज और डायरिया जैसी समस्याओं के इलाज में भी इमली काफी फायदेमंद होती है।

* अगर आप वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं तो इमली आपकी मदद कर सकती है। वजन घटाने के लिहाज से हाइड्रॉक्सीसिट्रिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर की चर्बी को कम करने वाले एंजाइम को बढ़ाता है।

* इमली शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने और आयरन की कमी को पूरा करने में मददगार होती है, जिससे शरीर में रेड ब्लड सेल्स का निर्माण अधिक होता है और आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।

*आंखों में दर्द या जलन हो तो इमली बहुत फायदेमंद होती है। यदि ऐसा होता है तो इमली के रस में दूध मिलाकर आंखों के बाहर लगाने से आराम मिलता है।

Related News