श्रीहरी विष्णु की पत्नी देवी महालक्ष्मी धन, संपत्ति, वैभव तथा सुख की अधिष्ठात्री देवी हैं। शुक्रवार का दिन उनकी पूजा को समर्पित होता है। इसलिए आज हम आपको शुक्रवार को किए जाने वाले ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिस से आपकी साड़ी समस्याएं दूर हो जाएगी।

1. पानी में थोड़ा सा दही मिलकर स्नान करें।

2. नहाते समय लक्ष्मी-नारायण का ध्यान करें। लक्ष्मी नारायण मंदिर में अथवा अपने घर के पूजाघर में लक्ष्मी-नारायण की पूजा करके उनपर गुलाबी फूल चढ़ाएं।

3. "श्रीं जगतप्रसूते नमः" मंत्र का जाप करें। लक्ष्मी-नारायण पर चढ़े चंदन से मस्तक पर तिलक करे।

4. लक्ष्मी-नारायण पर चढ़ी खीर किसी कन्या को खिलाएं। इससे आपके आपके बिज़नस में मुनाफा होगा, घर से पैसों का अभाव खत्म होगा और गरीबी समाप्त होगी।

अन्य उपाय
शाम के समय सूर्यास्त से पहले घर की उत्तर दिशा में लक्ष्मी का चित्र स्थापित करें। गाय के घी में इत्र मिलाकर दीपक करें, मोगरे की अगरबत्ती जलाएं, अबीर से तिलक करें, दहि में शक्कर मिलाकर भोग लगाएं। इसके बाद महालक्ष्मी पर हल्दी चढ़ी हुई 22 कौड़ी चढ़ाएं. और स्फटिक की माला से "ॐ श्रीं नमः" मंत्र का जाप करें। जाप पूरा होने के बाद 11 कौड़ी लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रखें और 11 कौड़ी को जल प्रवाह करे दें।

मनी मंत्र

पैसे की तंगी को खतम करने के लिए महालक्ष्मी का ध्यान करके इच्छानुसार देसी खंड और श्रीसूक्त का पाठ करें। इसके बाद चड़ी हुई देसी खंड किसी सुहागन ब्राह्मणी को दान दें.

महाउपाय-

अगर आपका धन मंदा पड़ गया है तो 12 बुधवार इस प्रयोग को अपनाए. 12 कौड़ी जलाकर उसकी राख़ बना लें और उस राख को हरे कपड़े में बांधकर जलप्रवाह करें.

Related News