स्वस्थ शरीर के लिए रात में अच्छी नींद बहुत जरूरी है। यदि आप पर्याप्त नींद नहीं ले सकते हैं या गलत समय पर बिस्तर पर जा सकते हैं, या बहुत जल्द नींद ले रहे हैं, तो इससे आपको नींद की बीमारी हो सकती है, जिससे आपको कम नींद आ सकती है। यदि आप सात से नौ घंटे तक अच्छी नींद नहीं ले रहे हैं, तो न केवल आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिलता है, बल्कि आपके रक्तचाप, हार्मोन भी सही रहते हैं।

नींद की गड़बड़ी विभिन्न स्थितियों के कारण होती है जो नियमित रूप से अच्छी नींद को प्रभावित करती हैं। आजकल यह एक आम समस्या है, जो दिन भर में साधारण सिरदर्द और तनाव से जुड़ी है। जब कोई मरीज सिरदर्द की समस्या से पीड़ित होता है, तो यह एक सामान्य न्यूरोलॉजिकल समस्या भी है, जो कि 20-30% तक नींद की गड़बड़ी से संबंधित है।

यह नींद के साथ एक गंभीर समस्या है जिसमें रक्त में ऑक्सीजन की कमी से सांस लेने में कठिनाई होती है। यह अचानक सांस लेना बंद कर देता है और फिर अचानक आता है। यह मस्तिष्क और शरीर के अन्य हिस्सों में ऑक्सीजन के प्रवाह को प्रभावित करता है, जिससे अच्छी नींद की समस्या होती है। सामान्य लक्षण खर्राटे, घरघराहट और मुंह सूखना हैं। इस विकार में, रोगी अक्सर अपने पैरों को हिलाता है।

जब भी वे सोने जाते हैं, उन्हें अपने पैरों में जलन महसूस होती है, जिसके कारण उनके लिए अच्छी नींद लेना मुश्किल हो जाता है। स्लीप पैरालिसिस एक विकार है, जहां व्यक्ति जागते और सोते समय हिलने या बोलने में असमर्थ होता है। मरीजों को कुछ दबावों और तत्काल आशंकाओं का अनुभव होता है, अक्सर जो लोग पीड़ित हैं वे सचेत हैं, लेकिन स्थानांतरित करने में असमर्थ हैं।

Related News