सभी को मानसून की बारिश तो पसंद होती है, मगर इस मौसम में सेहत को काफी नुकसान उठाना पड़ता है। इसके अलावा त्वचा को और भी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। मानसून की बारिश में भीगना और मौज-मस्ती करना बहुत अच्छा है, मगर वातावरण में उमस, उमस के कारण खुजली, जलन, लाल धब्बे और संक्रमण के कई रोग शुरू हो जाते हैं। मानसून की पहली बारिश के साथ ही वातावरण में नमी आ जाती है, जिससे त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं पैदा हो जाती हैं। बारिश से त्वचा में संक्रमण, एलर्जी, पिंपल्स, काले धब्बे, फंगस आदि की समस्या हो जाती है। जिसके कारण जैसे ही मौसम बदलता है, आपको अपनी त्वचा से जुड़ी दिनचर्या में भी बदलाव करना चाहिए।

* आपकी जानकारी के लिए बता दे की, यदि आप देख रहे हैं कि आसमान बादलों से घिरा हुआ है तो आप घर से बाहर निकलने से 20 मिनट पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें। हां और सुनिश्चित करें कि आपके सनस्क्रीन जैल फॉर्म में वॉटर ब्लॉकर्स हों। P. F30 U. v. A और U. v का होना चाहिए। B किरणों से प्रतिरक्षा प्रदान करें।

* यदि आप बर्फीले इलाकों में रहते हैं या समुद्र तल के करीब रहते हैं तो इन इलाकों में सूरज की किरणें काफी तेज होती हैं और जिसके अलावा इन जगहों पर आपको स मिलेगा। P. F40 सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए।

* यदि आपकी स्किन ऑयली है तो सनस्क्रीन जैल का इस्तेमाल बेहतर रहेगा.

* जिसके अलावा बारिश में सुबह उठते ही सबसे पहले गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर सेवन करें.

* बरसात के मौसम में अपने आहार में फल, सब्जियां, सलाद, दही, लस्सी जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें। इस मौसम में चाय, कॉफी, कोल्ड ड्रिंक आदि से परहेज करना ही बेहतर होगा, वहीं नारियल पानी में मौजूद पोटैशियम के कारण यह आपकी त्वचा के लिए बेहतर होगा।

Related News