आजकल हर कोई नेचुरल चीजों का पयोग करना पसंद करते है क्योकि इसका कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होता। वैसे एसेंशियल ऑयल की बात करे तो इनके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। आज के समय के सौंदर्य प्रसाधनों के लिए इस तेल का तेजी से उपयोग किया जा रहा है। ये ऑयल ना केवल निखार व बाल बढ़ाने बल्कि कई काम के लिए कारगर माना जाता है। तो चलिए आज हम आपको 5 बेस्ट एसेंशियल ऑयल के बारे में बताएँगे जो आपको देंगे बहुत सारे फायदे

1. पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल : अभी समर सीजन चल रहा है, और ऐसे में आपको स्कीन के लिए पेपरमिंट आयल से बेस्ट और कुछ नहीं है। त्वचा पर हो रही पिंपल के निशान और खुजली से छुटकारा पाने के लिए आप पेपरमिंट के तेल का उपयोग करें। पेपरमिंट का तेल त्वचा में ठंडक देने के साथ जलन, खुजली जैसी समस्या से छुटकारा दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

2. पैचौली एसेंशियल ऑयल : पैचौली एसेंशियल ऑयल एक ऐसा आवश्यक तेल है, जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। त्वचा के लिए पैचौली के तेल बहुत ही लाभदायक है। इसके इस्तेमाल से आपके त्वचा की हर परेशानी दूर हो जाएगी। त्वचा निकहर जायेगा साथ सारे दाग धब्बे भी दूर हो जायेंगे।

3. जोजोबा एसेंशियल ऑयल : गर्मियों में बाल अक्सर उलझ जाते हैं और रुखे व बेजान हो जाते हैं। जोजोबा का तेल बालों का रूखापन दूर करता है। जोजोबा का तेल विटामिन ई और बी युक्त होने के साथ ही एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स से समृद्ध होता है, जो त्वचा को पोषण और सुरक्षा प्रदान करने के साथ ही नमी भी बरकरार रखता है।

4. स्वीट बेसिल एसेंशियल ऑयल: स्वीट बेसिल ऑयल को चेहरे पर लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे दूर होते हैं और त्वचा चमकदार और मुलायम होती है। इस तेल की सिर पर मालिश करने से सुस्ती, तनाव, माइग्रेन और मंदाग्नि जैसी समस्या से छुटकारा मिलता है। स्वीट बेसिल ऑयल का उपयोग करने से अपच, कब्ज, पेट में ऐंठन और पेट फूलने जैसी समस्याएं दूर होती हैं।

5. वेटिवर एसेंशियल ऑइल : वेटिवर ऑइल का उपयोग महंगे इत्र, सगंधीय पदार्थ, सौंदर्य प्रसाधनों तथा दवाइयों में होता है। घावों को ठीक करने में मदद करता है। एकाग्रता में सुधार करने में मदद करता है। चेहरे पर मुहाने और निशान को हटाने में मदद करता है।

कहाँ से खरीदें: यदि आप ये नेचुरल ऑयल खरीदना चाहते हैं तो आपको कहीं और जाने की जरूरत नहीं बल्कि आप Flora Fragrance वेबसाइट से इस आयल को खरीद सकते हैं।

Related News