अंडे में प्रोटीन की प्रचुर मात्रा मौजूद होती है। फिटनेस के दीवानों, बॉडी बिल्डर्स और पावरलिफ्टर के बीच अंडे बहुत पॉपुलर हैं। बावजूद इसके अंडे को लेकर लोगों के बीच कुछ गलतफहमियां हैं, जिनका खुलासा करना बहुत जरूरी है। तो देर किस बात की, खबर पढ़ें और तुरंत दूर करें अंडे खाने से जुड़ी गलतफहमियां।

1. ज्‍यादा अंडे खाने से किडनी पर असर पड़ता है

अक्सर कहा जाता है कि ज्यादा अंडे खाने से किडनी खराब हो सकती है। लेकिन इसके विपरीत कई वैज्ञानिक रिसर्च यह कहते हैं कि ज्यादा प्रोटीन के सेवन से किडनी स्वस्थ रहती है।

2. अंडे खाने से कील, मुंहासे होते हैं

अंडे खाने से कील, मुंहासे होते हैं, इसके कोई भी पुख्ता सबूत नहीं हैं। अगर किसी को कील मुंहासों की समस्या है तो किसी अच्छे त्वचा रोग विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए।

3. अंडे सिर्फ बॉडी बिल्‍डर्स के लिए ही अच्छे हैं

ऐसा कुछ भी नहीं है। अंडे को हर कोई खा सकता है। अंडे खाने से जितना फायदा बॉडी बिल्‍डर्स और पावरलिफ्टर्स को होता है, उतना ही आम इंसान को भी।

4. अंडा खाने की एक सीमा होती है

ऐसी कोई बात नहीं हैं, आप चाहे तो कितने अंडे खा सकते हैं। यह आपके प्रोटीन और फैट इनटेक पर निर्भर करता है। डायटिंग के दौरान अंडा खाना फायदेमंद साबित होता है इसीलिए अंडा फिटनेस के शौकीन लोगों के बीच में हिट हैं।
आपको जानकारी के लिए बता दें कि अंडों में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है, जबकि कैलोरी कम। एक बड़े अंडे में 73 कैलोरी और 6 ग्राम प्रोटीन होता है। अंडे खाने से पेट देर तक भरा रहता है, इसलिए जल्दी भूख नहीं लगती है। ऐसे में कम खाने की वजह से वजन नियंत्रित रहता है।

Related News