पश्चिम बंगाल में कैसे जगह मौजूद है जो बेहद खास है पश्चिम बंगाल का सुंदरवन यूनेस्को की विश्व धरोहर की सूची में आता है और यहां आप वन्य अभ्यारण का लाभ उठा सकते हैं ganga-brahmaputra नदी डेल्टा की गोद में बसती चोला बेहद खास है यहां जीव जंतु पशु पक्षी वनस्पति देख सकते हैं और बंगाल टाइगर का बसेरा भी वहीं मौजूद है।

परिते को की जगह बेहद पसंद आती है नेशनल पार्क को टाइगर रिजर्व का दर्जा से हासिल है सुंदरवन की लोकप्रियता कर जाती है यूनिवर्स को के विश्व धरोहर के स्थान दिया गया है बता दीजिएगा देशभर से लोग यहां घूमने के लिए आते हैं यहां नासिक जानवर यहां कई तरह के वृक्षों वनस्पति भी मिलते हैं।

300 से अधिक पक्षियों की प्रजाति
सुंदरबन में रंग-बिरंगे अनेक पक्षी मौजूद है ये वन्य जीव अभ्यरण बेहद खास है पक्षियों की गूंज यहां सुनाई देगी यहां पर किंगफिशर नाम का पक्षी बेहद खुबसूरत है जिसका दीदार करने के लिए आते है ।

सुंदरवन डेल्टा की खूबसूरती बेहद खास है यहां आपको कई तरह की करीब 210 तितलियों की प्रजातियां देखने को मिलेगी रंग बिरंगी तितलियां देखने का लुत्फ उठा सकते है।


सुंदरवन एक ऐसा टूरिस्ट प्लेस है जहां लाखों सैलानी घूमने के लिए आते है पृथ्वी पर मौजूद ये जगह बेहद खास है आप यहां घूमने का मजा ले सकते हैं।

Related News