मिट्टी में कई प्रकार के रोगों से लड़ने की क्षमता होती है। इतना ही नहीं इसमें मौजूद कई लाभकारी मिनरल्स शरीर को विषैले तत्वों से मुक्ति दिलाने में भी मदद करते हैं। तो आइए जानते हैं मिट्टी के बर्तन में रखे पानी को पीने से मिलने वाले कई गजब के फायदों के बारे में।

लू से बचाव-
मिट्टी के बर्तनों में रखे पानी में मौजूद विटामिन और खनिज शरीर के ग्लूकोज के स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं। जो शरीर को ठंडक प्रदान करने का काम करते हैं।

प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा -
नियमित रूप से घड़े का पानी पीने से व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिलता है। प्लास्टिक की बोतल मे पानी रखने से उसमें अशुद्धियां इक्कठी हो जाती हैं और पानी अशुद्ध हो जाता है। वहीं घड़े मे पानी स्टोर करके पीने से शरीर मे टेस्टोस्टेरोन का लेवल बढ़ जाता है।

गैस की समस्या से राहत–
मटके का पानी का सेवन गैस की समस्या से निजात दिलाने में मदद करता है। अगर व्यक्ति को गैस या एसिडिटी संबंधी कोई परेशानी है तो उसके लिए मिट्टी के पानी का सेवन बेहद फायदेमंद होगा।

दर्द से राहत-
मिट्टी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होने के कारण यह शरीर में दर्द, ऐठन और सूजन जैसी समस्याओं से राहत देता है। इतना ही नहीं, यह आर्थराइटिस बीमारी में भी बेहद लाभकारी है।

Related News