अब विमान में सफर के दौरान मास्क पहनना अनिवार्य नहीं है। नागर विमानन मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी। हालांकि मंत्रालय ने यह भी कहा कि भले ही कोरोना वायरस के मामले कम हो रहे हों, लेकिन उन्हें मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए. दरअसल, अभी तक फ्लाइट में सफर के दौरान मास्क पहनना अनिवार्य था

और ऐसा नहीं करने पर आर्थिक दंड और सजा का प्रावधान था। हालांकि, अब उड्डयन मंत्रालय ने देश की सभी एयरलाइनों को जारी एक संचार में कहा है कि कोविड-19 के लिए अपनाए जाने वाले सरकारी उपायों की श्रृंखला के अनुरूप, विमानों में मास्क पहनने की अनिवार्यता को हटाने का निर्णय लिया गया है।

. आदेश में कहा गया है, 'अब से यात्रियों से केवल यही कहा जा सकता है कि कोविड-19 महामारी के खतरे को देखते हुए सभी यात्री मास्क/फेस कवर पहनने को प्राथमिकता दें.' आपको बता दें कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार कम हो रहे हैं.

ताजा आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक देश में कोविड-19 संक्रमण के सक्रिय मरीजों की संख्या घटकर 7,561 रह गई है, जो कुल मामलों का महज 0.02 फीसदी है. वहीं, मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 98.79 प्रतिशत है। देश में अब तक कुल 4,41,28,580 लोग कोरोना संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं, जबकि कोविड-19 से मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है.

Related News