pc: tv9hindi
गर्मियों के मौसम में स्किन से जुड़ी कई समस्याओं जैसे खुजली, जलन आदि का सामना करना पड़ता है। पसीने और गंदगी का असर तुरंत स्किन पर पड़ता है। स्किन के लिए गर्मियों का मौसम सबसे खराब होता है। दरअसल, गर्मी के मौसम में यूवी किरणें त्वचा को अधिक नुकसान पहुंचाती हैं। त्वचा सुस्त या बेजान दिखाई दे सकती है। विशेषज्ञ यह सुनिश्चित करने का सुझाव देते हैं कि त्वचा हाइड्रेटेड रहे। इसके लिए आप कुछ घरेलू उपाय आजमा सकते हैं। त्वचा को तरोताजा करने के लिए आप कुछ खास पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इन पत्तियों में ऐसे गुण होते हैं जो त्वचा में ताजगी बनाए रख सकते हैं। आजकल लोग त्वचा की बेहतर देखभाल के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर ज्यादा भरोसा करते हैं। हालाँकि, इन प्रोडक्ट्स के अपने नुकसान भी हैं क्योंकि इनमें कैमिकल होते हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि आप अपने ब्यूटी रूटीन में हर्बल बाथ के लिए किन पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे:

नीम की पत्तियाँ
गर्मी के मौसम में एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर नीम की पत्तियों को पानी में डुबोएं और उससे नहाने की आदत बनाएं। ऐसा करने से खुजली या जलन जैसी त्वचा संबंधी समस्याएं दूर रहती हैं। इसके अलावा, नीम त्वचा को अंदर से ठीक करने में मदद करता है। आपको बस इतना करना है कि नीम की पत्तियों को पानी में उबाल लें और तैयार पानी को सामान्य पानी में मिला लें। नीम के इस घरेलू उपाय से गर्मियों में फोड़े-फुंसियां कम निकलती हैं।

नीम हर्बल स्नान त्वचा को चमकदार बनाता है और एक्जिमा जैसी गंभीर समस्याओं को दूर रखता है। नीम का पानी बालों को भी फायदा पहुंचाता है क्योंकि यह सिर पर रूसी और मुंहासों को रोकता है।

एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल को पानी में गर्म करके सामान्य पानी में मिला सकते हैं। नहाने से पहले स्किन पर एलोवेरा जेल से मसाज करने से दोगुना फायदा हो सकता है। इस होम रेमेडी से स्किन हेल्दी और शाइनी रहती है। एलोवेरा जेल एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है, इसलिए यह त्वचा को फोड़े-फुंसियों से भी बचाता है। त्वचा की देखभाल के लिए एलोवेरा जेल सबसे अच्छा माना जाता है। आप चाहें तो एलोवेरा जेल में अन्य सामग्री मिलाकर भी त्वचा पर लगा सकते हैं। इसके अलावा, हरी पत्तियों का यह तरीका गर्मियों में बालों को होने वाले नुकसान से बचा सकता है।

ग्रीन टी बाथ
आप चाहे तो ग्रीन टी का उपयोग करके हर्बल बाथ ले सकते हैं। पेट की चर्बी कम करने में मदद करने वाली ग्रीन टी का उपयोग नहाते समय भी किया जा सकता है क्योंकि यह शरीर से पसीने की बदबू से छुटकारा दिला सकती है। एक बर्तन में पानी लें और उसमें एक चम्मच ग्रीन टी डालें। पानी ठंडा होने के बाद इसे सामान्य पानी में मिलाकर नहाने के लिए इस्तेमाल करें। यह उपाय त्वचा को लंबे समय तक तरोताजा रख सकता है क्योंकि सामान्य पानी से नहाने के कुछ देर बाद ही ताजगी गायब हो जाती है।

Related News