pc: amarujala

लोग पूरे साल गर्मी के मौसम का बेसब्री से इंतजार करते हैं, क्योकिं इस सीजन में आम आते हैं। आम के शौकीन लोग विभिन्न तरीकों से इसका आनंद लेते हैं। कई लोग आम का सेवन मैंगो शेक के रूप में करते हैं तो कई लोग इसे ऐसे ही खाना पसंद करते हैं। बहुत से लोगों का इसका अचार भी बेहद पसंद होता है।

अगर गर्मियों में आम का अचार सही तरीके से बनाया जाए तो इसका मजा आप कई महीनों तक ले सकते हैं।।वैसे तो आम का अचार बाजार में उपलब्ध है लेकिन घर के बने अचार का स्वाद बेजोड़ होता है। आज हम आपके लिए इसी की रेसिपी लेकर आए हैं।

आम का अचार बनाने की सामग्री

कच्चे आम: 1 किलो
नमक: 100 ग्राम
हल्दी पाउडर: 2 बड़े चम्मच
लाल मिर्च पाउडर: 2 बड़े चम्मच
सरसों का तेलः 250 मिलीलीटर
मेथी के बीज: 2 बड़े चम्मच
सौंफ के बीज: 2 बड़े चम्मच
हींग : 1/2 चम्मच
सरसों के बीज: 2 बड़े चम्मच

तरीका

सबसे पहले कच्चे आमों को अच्छी तरह धोकर सूखने दें। एक बार जब वे अच्छी तरह से धूप में सूख जाएं, तो उन्हें छोटे टुकड़ों में काट लें, गूदे से बीज हटा दें। आम के टुकड़ों को एक बड़े टब में रखें और नमक और हल्दी पाउडर के साथ मिला लें। आम को पानी छोड़ने के लिए 1-2 घंटे के लिए ढककर रख दीजिए।

एक पैन में सरसों का तेल डालकर धुआं निकलने तक गर्म करें, फिर इसे ठंडा होने दें। इसी बीच मेथी और सौंफ को हल्का सा भून लें और ठंडा होने पर दरदरा पीस लें। एक बड़े कटोरे में, सरसों के बीज, पिसा हुआ मसाला मिश्रण, लाल मिर्च पाउडर और हींग मिलाएं।

आम के टुकड़ों को, जिनमें नमक और हल्दी मिला हुआ था, मसाले के मिश्रण में मिला दीजिये। फिर इसमें सरसों का तेल डालें और सभी चीजों को अच्छी तरह मिला। अब आप इस अचार को स्टोर करके रख सकते हैं। ताजा बना आम का अचार विशेष रूप से स्वादिष्ट होता है।

Related News