जैसे ही नया साल आता है, हममें से कई लोग त्योहारी सीजन में बढ़े हुए अतिरिक्त वजन को कम करने का संकल्प लेते हैं। हालाँकि, हमारे बेहतरीन इरादों के बावजूद, सर्दियों के महीने अक्सर हमारी वजन घटाने की यात्रा में बाधा साबित होते हैं। कभी सोचा है क्यों? आज हम आपको इस लेख के माध्यम से इन गलतियों के बारे में बताएंगे-

Google

1. नींद की कमी

सर्दियों के दौरान, ठंडे तापमान के कारण हमारी नींद का पैटर्न बाधित होना आम बात है। गहरी नींद मायावी हो जाती है, जिससे हम थका हुआ महसूस करते हैं और व्यायाम करने के लिए प्रेरित नहीं होते हैं। इसके अलावा, अपर्याप्त नींद से भोजन की लालसा बढ़ सकती है, जिससे स्वस्थ आहार पर टिके रहना कठिन हो जाता है। अच्छी नींद की स्वच्छता को प्राथमिकता दें, नियमित नींद का शेड्यूल बनाए रखें और सोने से पहले आराम करें, शायद आराम पाने के लिए एक गर्म गिलास दूध पीएं।

Google

2. आउटडोर वर्कआउट को नजरअंदाज करना

आरामदायक इनडोर स्थानों का आकर्षण अक्सर हमें सर्दियों के दौरान बाहरी व्यायाम को त्यागने के लिए प्रेरित करता है। फिर भी, गतिविधि के स्तर को बनाए रखने और वजन घटाने के प्रयासों में सहायता के लिए आउटडोर वर्कआउट महत्वपूर्ण हैं। अपने शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने और अपने चयापचय को सक्रिय रखने के लिए बाहरी व्यायाम की स्फूर्तिदायक ठंड का आनंद लें।

Google

3. निर्जलीकरण

सर्दियों में, जलयोजन को नज़रअंदाज़ करना आसान होता है क्योंकि ठंड प्यास के संकेतों को दबा देती है। हालांकि, चयापचय को समर्थन देने और वजन घटाने की सुविधा के लिए पर्याप्त पानी का सेवन महत्वपूर्ण है। प्रतिदिन कम से कम 7 से 8 गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें, भले ही मौसम ठंडा हो।

4. विटामिन डी की कमी

सर्दियों के छोटे दिन और सूर्य की रोशनी का सीमित संपर्क विटामिन डी की कमी, ऊर्जा के स्तर में कमी और मांसपेशियों और हड्डियों में परेशानी पैदा कर सकता है। यह कमी व्यायाम के लिए प्रेरणा में बाधा डाल सकती है, जिससे वजन घटाने के लक्ष्य को हासिल करना कठिन हो जाता है। विटामिन डी के स्तर को बढ़ावा देने और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए हर दिन थोड़ी देर के लिए धूप में रहने का समय निकालें, 15 मिनट तक धूप में रहें।

Related News