pc: tv9hindi

रात के समय हमारी त्वचा खुद को रिपेयर करती है। यह समय त्वचा की देखभाल के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है क्योंकि यह हमारे चेहरे को दिन भर धूल, गंदगी और प्रदूषण से होने वाले नुकसान से उबरने का मौका देता है। इसलिए, सोने से पहले अपनी त्वचा की खास देखभाल करना बहुत ज़रूरी है। अगर आप सोने से पहले उचित स्किनकेयर रूटीन का पालन करते हैं, तो सुबह आपका चेहरा चमकदार दिखाई देगा और चेहरे पर फाइन लाइंस और झुर्रियाँ जैसी उम्र बढ़ने के लक्षण कम नज़र आएंगे।

सोने से पहले कैसे होना चाहिए आपका स्किन केयर रूटीन

रात के समय त्वचा की देखभाल का नियमित रूटीन अपनाने से आपकी त्वचा अंदर से चमक सकती है और दिन भर आपका चेहरा तरोताज़ा दिखाई देगा। हालाँकि, आपको इसके फ़ायदे तभी दिखेंगे जब आप नियमित रूप से इस रूटीन का पालन करेंगे। यहाँ बताया गया है कि सोने से पहले अपनी त्वचा की देखभाल कैसे करें:

सोने से पहले हटाएँ मेकअप
रात के समय स्किन केयर रूटीन में सबसे महत्वपूर्ण कदम मेकअप हटाना है। मेकअप लगाकर सोने से आपकी त्वचा रूखी और बेजान हो सकती है। मेकअप उत्पादों में अक्सर कुछ हानिकारक केमिकल होते हैं जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुँचा सकते हैं। इसलिए, सोने से पहले अपने मेकअप को अच्छी तरह से साफ करें।

pc: Real Simple

गुलाब जल का इस्तेमाल करें
सोने से पहले अपने चेहरे को गुलाब जल से साफ करें। अगर आप मेकअप करती हैं, तो मेकअप हटाने के बाद गुलाब जल से चेहरा साफ करें।

टोनर लगाएं
गुलाब जल से चेहरा साफ करने के बाद अल्कोहल-फ्री टोनर का इस्तेमाल करें। इससे आपका चेहरा गहराई से साफ होगा।

सीरम और मॉइस्चराइजर लगाएं
टोनर लगाने के बाद चेहरे पर सीरम और मॉइस्चराइजर लगाएं। इससे समय से पहले झुर्रियां और महीन रेखाएं नहीं पड़तीं। मॉइस्चराइजर आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखता है और उसे रूखा होने से बचाता है।

pc: Health

लिप बाम लगाना न भूलें

स्किनकेयर के साथ-साथ होंठों की देखभाल पर भी ध्यान दें। गर्मियों में होंठों को रूखा होने से बचाने के लिए सोने से पहले एसपीएफ 30 लिप बाम लगाएं।

Related News