pc: abplive

धूप में बाहर निकलना कई लोगों के लिए चिंता का विषय है, ज्यादातर लोग त्वचा के काले पड़ने के डर से इससे बचते हैं। त्वचा को धूप से बचाना महत्वपूर्ण है; अन्यथा, इससे एलर्जी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। सूरज की किरणें त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं, जिसके परिणामस्वरूप कालापन, झुर्रियां और यहां तक कि कैंसर भी हो सकता है।

सनबर्न की समस्या:
जैसे ही आप धूप में निकलते हैं टैनिंग और सनबर्न जैसी समस्याएं होने लगती हैं। हालांकि ज्यादातर लोग गर्मियों में अपनी त्वचा की देखभाल के लिए एक विशेष स्किनकेयर रूटीन का पालन करते हैं, लेकिन यह हमेशा फायदेमंद साबित नहीं होता है। अगर आप धूप में बाहर जाने का प्लान बना रहे हैं तो पहले से ही विशेष ध्यान देना जरूरी है। आज की रिपोर्ट में हम कुछ खास उपायों पर चर्चा करेंगे जो आपकी त्वचा की देखभाल करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

pc:Jagran

अपनाएं विशेष उपाय:
अपनी त्वचा की सुरक्षा के लिए धूप में बाहर जाने से 15-20 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाएं और हर 2 घंटे में दोबारा लगाएं। बाहर निकलते समय ऐसे कपड़े पहनें जो आपको धूप से बचा सकें। इसके अतिरिक्त, सूर्य की किरणों के सीधे संपर्क में आने से बचने के लिए अपने सिर पर टोपी या कपड़े का उपयोग करें। सूरज के संपर्क में आने से पहले और बाद में पानी पीना जरूरी है क्योंकि यह त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। जब भी संभव हो, छाया में रहने का प्रयास करें।

pc: TV9 Bharatvarsh

स्वस्थ खाएं:
स्वस्थ आहार का सेवन करने से त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद मिलती है, इसलिए अपने आहार में फल, सब्जियाँ और साबुत अनाज को शामिल करना सुनिश्चित करें। आप अपनी त्वचा को धूप से बचाकर उसे स्वस्थ और सुंदर बनाए रख सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि धूप में ज्यादा समय न बिताएं, क्योंकि लंबे समय तक सूरज की किरणों के संपर्क में रहने से त्वचा को नुकसान हो सकता है।

Related News