दोस्तो अगर हम बात करें कोविड-19 महामारी के बाद की तो हार्ट अटैक में अचानक बहुत ही वृद्धि हुई हैं, फिर चाहे वो आम आदमी हो या फिर कोई सेलिब्रिटी इससे सब ग्रसित हैं और कुछ ने इससे जान भी गवाई हैं, लोग इसका कारण वैक्सीन को बता रहे हैं, लेकिन दोस्तो विशेषज्ञ गतिहीन आदतें और खराब आहार विकल्प सहित जीवनशैली कारक भी हृदय स्वास्थ्य खराब होने के कारणों का दावा करते हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको हार्ट अटैक होने पर क्या लक्षण दिखाई देते हैं, इस बारे में बताएंगे और इससे कैसे बचा जाएं ये भी बताएंगे-

Google

आपको सांस लेने में कठिनाई, सीने में तकलीफ, चक्कर आना या थकान जैसे लक्षण महसूस कर रहे हैं, तो सावधानी रखना महत्वपूर्ण हैं, आइए जानते हैं कैसे रहे सावधान

सावधान रहने योग्य लक्षण

सीने में दर्द: एनजाइना या सीने में दर्द अक्सर हृदय में अपर्याप्त रक्त प्रवाह या संभावित दिल के दौरे का एक प्राथमिक संकेतक होता है। दर्द हर व्यक्ति में अलग-अलग तरह से प्रकट हो सकता है और भारी अनुभूति से लेकर तेज या जलन वाले दर्द तक हो सकता है।

Google

सांस की तकलीफ: सांस लेने में कठिनाई, विशेष रूप से शारीरिक परिश्रम के दौरान या लेटते समय, अंतर्निहित हृदय समस्याओं का संकेत हो सकता है।

थकान: पर्याप्त आराम के बाद भी लगातार थकान, दिल की परेशानी का लक्षण हो सकता है।

सूजन: पैरों, टखनों या पेट में सूजन रक्त को प्रभावी ढंग से पंप करने में हृदय की अक्षमता का संकेत दे सकती है।

Google

अतिरिक्त लक्षण: महिलाओं, बुजुर्गों और मधुमेह वाले व्यक्तियों को हमेशा सीने में दर्द का अनुभव नहीं हो सकता है। अन्य लक्षणों में सामान्य कमजोरी, त्वचा के रंग में बदलाव, या चक्कर आना या बेहोशी शामिल हो सकते हैं।

नीला रंग: नीले होंठ, उंगलियां या पैर की उंगलियां रक्त में अपर्याप्त ऑक्सीजन का संकेत दे सकती हैं, जो संभवतः हृदय संबंधी समस्याओं से संबंधित है।

Related News