pc: Business Today

हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर प्रतिबंध लगा दिया है। पेटीएम पेमेंट्स बैंक उपयोगकर्ताओं को टोल शुल्क के ऑनलाइन भुगतान के लिए फास्ट टैग के उपयोग सहित विभिन्न सुविधाएं प्रदान कर रहा था। प्रतिबंधों के कारण लोग अब अपने फास्ट टैग को दूसरे बैंक में स्विच करने पर विचार कर रहे हैं। क्या फास्ट टैग को पोर्ट किया जा सकता है और इसकी प्रक्रिया क्या है? चलो पता करते हैं।

कोई भी अपना फास्ट टैग पोर्ट कर सकता है:
फास्ट टैग प्राप्त करने के लिए, व्यक्तियों को बैंक के ऑनलाइन फास्ट टैग पोर्टल पर जाना होगा और इसके लिए आवेदन करना होगा। यह प्रक्रिया उन्हें फास्ट टैग प्राप्त करने की अनुमति देती है। 2019 से सभी वाहनों के लिए फास्ट टैग अनिवार्य कर दिया गया है। अगर कोई अपना फास्ट टैग एक बैंक से दूसरे बैंक में स्विच करना चाहता है तो ऐसा कर सकता है। फास्ट टैग को दूसरे बैंक में पोर्ट करने के लिए, व्यक्तियों को नए बैंक के ग्राहक सेवा से संपर्क करना होगा, उन्हें स्विच करने के इरादे के बारे में सूचित करना होगा और कुछ सवालों के जवाब देने होंगे। इसके बाद, फास्ट टैग को नए बैंक में सफलतापूर्वक पोर्ट कर दिया जाएगा।

pc: Aaj Tak

भारत में फास्ट टैग सेवाएँ प्रदान करने वाले बैंक:
भारत में कई प्रमुख बैंक और वित्तीय संस्थान फास्ट टैग सेवाएं प्रदान करते हैं, जिनमें एचडीएफसी बैंक, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, इक्विटास फास्टैग रिचार्ज, फेडरल बैंक, आईडीबीआई बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, इंडसइंड बैंक, एक्सिस बैंक, इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक और साउथ इंडियन बैंक शामिल हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News