pc: tv9hindi

ड्राई स्किन को प्राकृतिक रूप से मॉइस्चराइज करने के लिए, शहद को सर्वोत्तम माना जाता है। बहुत घरों में, लोग शहद का उपयोग चीनी के स्थान पर करते हैं, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं। इसके अलावा, यह एंटी-ऑक्सीडेंट से भी भरपूर है।

वास्तव में, सर्दी के मौसम में बहुत लोगों की त्वचा रूखी हो जाती है। इस समस्या का सामना करने के लिए, हम बाजार में मिलने वाले कई महंगे उत्पादों का उपयोग करते हैं, जो रासायनिक से भरपूर होते हैं, जिससे त्वचा को नुकसान होता है। इस नुकसान से बचने और प्राकृतिक रूप से मॉइस्चराइज करने के लिए, यहां हम आपके लिए कुछ सुझाव लेकर आए हैं।

शहद और केसर का फेस वॉश:
शहद और केसर त्वचा की रंगत को निखारने में मदद करते हैं और इन्हें अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करने से विभिन्न लाभ हो सकते हैं। इस फेस वॉश से त्वचा पर प्राकृतिक ग्लो आता है और शहद के इस्तेमाल से चेहरा लंबे समय तक मॉइस्चराइजड रहता है।

शहद का लिप बाम:
सर्दी के मौसम में होंठो की फटने की समस्या हो सकती है। इस मौसम में, शहद से बना लिप बाम लगाना एक अच्छा विकल्प हो सकता है, जिससे होठों को नुकसान से बचाया जा सकता है और उन्हें स्वस्थ रखा जा सकता है।

pc: PharmEasy

फेस मास्क:
ड्राई स्किन वाले लोग सर्दी के मौसम में शहद से बना फेस मास्क लगा सकते हैं, जो त्वचा को नमीपूर्ण बनाए रखने में मदद करता है। शहद का फेस मास्क बनाने के लिए आप दही के साथ एक चम्मच शहद को मिलाएं और 15-20 मिनट के लिए इस मिक्सचर को अपने चेहरे पर लगा रहने दें। यह फेस मास्क हफ्ते में एक बार लगाया जा सकता है और त्वचा को पुनर्निर्माण करने में मदद कर सकता है।

क्लींजिंग में इस्तेमाल:
रात को सोने से पहले, त्वचा को साफ करने के लिए आप शहद और दूध का मिश्रण इस्तेमाल कर सकते हैं। यह नेचुरल क्लींजर त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद कर सकता है।

pc: tv9hindi

DIY स्क्रब तैयार करें:
आप घर पर प्राकृतिक स्क्रब बना सकते हैं, जिसमें शहद, चीनी, और ऑलिव ऑयल का मिश्रण होता है। इससे चेहरे को मासाज करने से त्वचा स्वस्थ और चमकदार बनी रह सकती है।

नाइट क्रीम:
आप अपनी नाइट क्रीम में शहद कुछ बूंदों को मिलाकर लगा सकते हैं, जिससे त्वचा पूरी रात नमीपूर्ण रहेगी और सुबह उठते समय त्वचा में प्राकृतिक रंगत और निखार आ सकता है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News