pc: tv9hindi

सरकार हर तिमाही में डाकघर की छोटी बचत योजनाओं के लिए ब्याज दरों में बदलाव करती है। अप्रैल-जून 2024 तिमाही के लिए इन छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया। अपरिवर्तित दरों के बावजूद, ये योजनाएं अभी भी सरकारी बैंकों में एफडी की तुलना में बेहतर रिटर्न प्रदान करती हैं, जिसमें 8.2% तक का रिटर्न मिलता है। इसके अतिरिक्त, ये सरकारी योजनाएं आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत कर लाभ प्रदान करती हैं। यहां, हम डाकघर की पांच छोटी बचत योजनाओं पर चर्चा करते हैं जो बैंक सावधि जमा की तुलना में अधिक रिटर्न प्रदान करती हैं।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस)
वरिष्ठ नागरिक बचत योजना भारत सरकार का एक महत्वपूर्ण स्कीम है, जो भारत में रहने वाले वरिष्ठ नागरिकों पर लक्षित है। प्रतिभागी व्यक्तिगत या संयुक्त रूप से एकमुश्त निवेश के साथ खाता खोल सकते हैं। यह योजना न केवल कर लाभ प्रदान करती है बल्कि नियमित आय भी प्रदान करती है। यह वर्तमान में 8.2% का वार्षिक रिटर्न प्रदान करता है। इंडिया पोस्ट की वेबसाइट के अनुसार, न्यूनतम निवेश ₹1,000 है, अधिकतम सीमा ₹30 लाख है।

किसान विकास पत्र (KVP)
किसान विकास पत्र भारत सरकार द्वारा जारी किया गया एक बचत प्रमाणपत्र है जो एक निश्चित ब्याज दर और गारंटीशुदा रिटर्न प्रदान करता है। हालाँकि यह कर लाभ प्रदान नहीं करता है, यह 7.5% की वार्षिक चक्रवृद्धि ब्याज दर प्रदान करता है। निवेश की गई राशि 115 महीने (9 साल और 7 महीने) में दोगुनी हो जाती है। न्यूनतम निवेश ₹1,000 है, कोई ऊपरी सीमा नहीं है।

मासिक आय योजना (एमआईएस)
डाकघर मासिक आय योजना निवेशकों को नियमित और स्थिर आय अर्जित करने का मौका प्रदान करती है। न्यूनतम निवेश ₹1,500 और अधिकतम ₹9 लाख है। संयुक्त खातों के लिए अधिकतम सीमा ₹15 लाख है। यह योजना धारा 80सी के तहत कर राहत प्रदान नहीं करती है, लेकिन मासिक रूप से वितरित 7.4% का वार्षिक रिटर्न प्रदान करती है।

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी)
राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र यह सुनिश्चित करता है कि निवेशकों का पैसा सुरक्षित है और गारंटीशुदा रिटर्न प्रदान करता है। यह 7.7% की वार्षिक चक्रवृद्धि ब्याज दर प्रदान करता है, जिसमें परिपक्वता पर ब्याज का भुगतान किया जाता है। व्यक्तिगत खातों के अलावा तीन लोग संयुक्त खाता भी खोल सकते हैं. एक अभिभावक किसी नाबालिग या मानसिक विकलांगता वाले व्यक्ति की ओर से एनएससी खाता संचालित कर सकता है। न्यूनतम निवेश ₹1,000 है, कोई ऊपरी सीमा नहीं है, और कई खाते खोले जा सकते हैं। इस योजना में निवेश धारा 80सी के तहत कर कटौती के लिए पात्र है।

महिला सम्मान बचत पत्र
महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र एक पहल है जिसका उद्देश्य भारतीय महिलाओं के बीच बचत को बढ़ावा देना है। हालाँकि यह कर लाभ प्रदान नहीं करता है, अर्जित ब्याज व्यक्ति की आय स्लैब के आधार पर कर योग्य है। यह योजना 7.5% की वार्षिक ब्याज दर प्रदान करती है।

Related News