pc: tv9hindi

गर्मी के मौसम में चिलचिलाती धूप और पसीने से न केवल त्वचा पर असर पड़ता है, बल्कि बालों की स्थिति भी खराब होती है। खास तौर पर घुंघराले बालों वाले लोगों के लिए इस मौसम में बालों को संभालना और भी मुश्किल हो जाता है। घुंघराले बालों वाले लोगों को इस मौसम में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लंबे समय तक धूप में रहने से बाल रूखे और कमजोर हो जाते हैं, जिससे टूटने की संभावना बढ़ जाती है। साथ ही, सूरज की हानिकारक यूवी किरणें क्यूटिकल्स को नुकसान पहुंचा सकती हैं, जिससे रूखापन बढ़ जाता है। इसलिए गर्मियों के मौसम में घुंघराले बालों की देखभाल के लिए प्राकृतिक उत्पादों का इस्तेमाल करना उचित है।

गर्मी के कारण बालों को संभालना मुश्किल हो जाता है और बाजार में उपलब्ध केमिकल वाले प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से समस्या हल नहीं होती बल्कि और अधिक बढ़ जाती है। इसलिए घुंघराले बालों वाले लोगों को प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करके बालों की देखभाल करने की सलाह दी जाती है। आइए जानें कि गर्मियों के मौसम में घुंघराले बालों वाले लोगों को अपने बालों की देखभाल कैसे करनी चाहिए।

pc: India.Com

बालों की नमी कैसे बनाए रखें?

बढ़ती हीट वेव बालों की नमी आसानी से खत्म कर सकती है, ऐसे में बालों को रूखा होने से बचाने के लिए आप हाइड्रेशन का खास ध्यान रखें. इसके लिए आप सल्फेट फ्री शैंपू का इस्तेमाल करें इसके बाद कंडीशनर लगाना न भूलें. इसके अलवा बालों को अंदरूनी पोषण देने के लिए आप लिव इन कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके साथ ही बालों का पोषण बरकरार रखने के लिए हफ्ते में एक बार नारियल तेल से मसाज जरूर करें।

बालों को धूप से बचाना

जिस तरह आप अपनी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाते हैं, उसी तरह अपने बालों को भी बचाना ज़रूरी है। अपने बालों को सूरज के हानिकारक प्रभावों से बचाने के लिए, कभी भी खुले बालों में धूप में न निकलें। अपने बालों को हमेशा सैटिन या कॉटन के कपड़े से ढकें।

pc: PureSense

हीट स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल करने से बचें

गर्मियों के मौसम में, जितना हो सके अपने बालों पर हीट स्टाइलिंग टूल्स और केमिकल-बेस्ड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। ये आपके बालों को अंदर से नुकसान पहुँचा सकते हैं। इसलिए, शैम्पू करने के बाद, कंघी करने से पहले अपने बालों को प्राकृतिक रूप से हवा में सूखने दें। गीले बालों में कंघी करने से बाल ज़्यादा टूटते हैं।

Related News