सफेद चीनी का इस्तेमाल लगभग सभी घरों में होता है. चाय, दूध, कॉफी, शर्बत, जूस जैसे कई खाद्य पदार्थों में चीनी का उपयोग किया जाता है। साथ ही, हर मिठाई में एक विशेष चीनी होती है। हालांकि चीनी का स्वाद भले ही मीठा हो, लेकिन ज्यादा सफेद चीनी खाना आपकी सेहत के लिए बेहद हानिकारक होता है। सफेद चीनी कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनती है।

वजन बढ़ना

चीनी का बुरा असर हमारे शरीर पर ही नहीं हमारे दिमाग पर भी पड़ता है। आपका वजन तेजी से बढ़ता है और साथ ही आपकी हड्डियां भी कमजोर हो जाती हैं। शुगर मधुमेह का एक प्रमुख कारण है। इसलिए चीनी को सफेद जहर भी कहा जाता है। जानिए इसके साइड इफेक्ट्स के बारे में।

शरीर की प्रणाली क्षतिग्रस्त हो सकती है

चीनी ग्लाइकेशन का मुख्य कारण है। दरअसल, मीठा खाने के बाद आपका शरीर पहले से मौजूद शुगर कोलेजन प्रोटीन से चिपक जाता है। नतीजतन, शरीर एक प्रणाली विकसित करना शुरू कर देता है जो धीरे-धीरे कोलेजन प्रोटीन को निकालना शुरू कर देता है। यह आपके शरीर में मौजूद तत्वों को आपकी त्वचा की रक्षा करने में सक्षम होने से रोकता है। फिर इसका असर आपकी त्वचा पर दिखने लगता है और त्वचा पर समय से पहले झुर्रियां पड़ने लगती हैं।

मोटापे का कारण

मोटापा आज कल एक बड़ी समस्या बन गया है। मोटापा सभी रोगों को निमंत्रण देता है। अगर हम मिठाई नहीं भी खाते हैं तो भी हम मीठा पेय, शीतल पेय, चॉकलेट, पेस्ट्री आदि खाते हैं। इससे आपके शरीर में शुगर भी पहुंचती है और आपका वजन तेजी से बढ़ता है।

जिगर की समस्याएं

जब हम चीनी खाते हैं, तो यह लीवर की कार्यक्षमता को बढ़ाता है और तनाव को बढ़ाता है। नतीजतन, शरीर में अधिक लिपिड का उत्पादन होता है और लीवर की समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है और यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत खतरनाक है।

स्मृति हानि

बहुत अधिक चीनी खाने से आपको याददाश्त कम होने का खतरा होता है। अतिरिक्त चीनी आपके शरीर में शर्करा के स्तर को बढ़ाती है। यह ग्लूकोज को पूरे मस्तिष्क तक पहुंचने से रोकता है और स्मृति हानि का कारण बनता है।

दिल का दौरा

आपको जानकर हैरानी होगी कि ज्यादा चीनी के सेवन से दिल का दौरा भी पड़ सकता है। दरअसल, ज्यादा चीनी खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। इससे हाई बीपी की समस्या हो जाती है। इससे ब्लॉकेज, हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है।

गठिया की समस्या

अगर आपको जोड़ों का दर्द या गठिया है तो आपको ज्यादा चीनी का सेवन नहीं करना चाहिए। बहुत अधिक चीनी खाने से शरीर में यूरिक एसिड बढ़ जाता है, जिससे जोड़ों में दर्द और गठिया हो जाता है।

मीठे पेय की जगह पानी पिएं।

पानी किसी भी प्रकार के पदार्थ को घोलने में सक्षम है और यह शरीर से अपशिष्ट पदार्थ को निकालने का भी काम करता है। इसके अलावा, अगर आपको प्यास लगी है, तो पानी पिएं, ताकि आपको अतिरिक्त मीठा सोडा न पीना पड़े। शरीर को हाइड्रेट रखने से अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने में मदद मिलेगी।

अपने दिन की शुरुआत चीनी से न करें

आपको अपने दिन की शुरुआत मीठा खाने से नहीं करनी चाहिए, यह आपकी सेहत के लिए बेहतर रहेगा। इसके बजाय, अपने दिन की शुरुआत फल या प्रोटीन से भरपूर आमलेट से करें।

Related News